-एक पद के लिए 653 दावेदार

-572 पदों के लिए साढ़े तीन लाख से ज्यादा आवेदन

-22 जिलों के 804 परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा

ALLAHABAD: समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी बनने का ख्वाब देख रहे हैं तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि यह परीक्षा किसी के लिए भी आसान नहीं होने जा रही। एक-एक पद के लिए सैकड़ों की संख्या में परीक्षार्थियों ने आवेदन कर रखा है। जाहिर है ऐसे में परीक्षा के लिए फाइट तगड़ी होगी और सक्सेस उसी को मिलेगी, जिसने गंभीरतापूर्वक तैयारी की होगी।

26 अप्रैल को होगी परीक्षा

बता दें कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की रिव्यू ऑफिसर, असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर एग्जाम 2014 के लिए तीन फरवरी तक आवेदन मांगा गया था। यह परीक्षा 26 अप्रैल को होने जा रही है। जिसमें 3,73,664 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। जिसे अभ्यर्थी परीक्षा के दिन तक अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर एवं वैरिफिकेशन कोड सबमिट करके निकाल सकते हैं। प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in से डाऊनलोड किया जा सकता है।

29 अगस्त से मेंस

वहीं आंकड़ों के लिहाज से देखें तो आयोग ने इस परीक्षा के लिए वैकेंट सीटों की संख्या 572 घोषित कर रखी है। इस तरह एक सीट के लिए 653 दावेदार परीक्षा में शामिल होंगे। इस बावत परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ का कहना है कि यह देखने में आता है कि परीक्षार्थी इस तरह की बड़ी परीक्षाओं में काफी करीब पहुंचकर सफलता पाने से चूक जाते हैं। ऐसे में तगड़ी तैयारी करने वालों को ही सफलता मिलेगी। उन्होंने बताया कि मेंस की परीक्षा 29 अगस्त से संभावित है।

दो पालियों में होगा एग्जाम

आरओ व एआरओ परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 22 शहरों में बनाए गए 804 परीक्षा केन्द्रों पर किया जाना है। इलाहाबाद में परीक्षा के लिए 24 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में 9:30 से 11:30 एवं 2:30 से 3:30 बजे के बीच किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा में जीएस, जीके, मैथ एवं रिजनिंग के 140 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरी पाली की परीक्षा में हिन्दी के 60 प्रश्न होंगे। दोनो मीटिंग के प्रश्न पत्र में सभी सवाल एक नम्बर के होंगे। जिनमें निगेटिव मार्किंग भी होगी।

इन शहरों में होगी परीक्षा

आगरा, इलाहाबाद, आजमगढ़, बरेली, इटावा, फैजाबाद, गोरखपुर, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, बाराबंकी, गौतमबुद्धनगर

परीक्षा से जुड़े निर्देश

- आवेदन पत्र में सूचित अर्हता,, पात्रता की जांच आयोग द्वारा नहीं की गई है। अत: विज्ञापन में वर्णित अर्हता की जांच स्वयं कर लें।

- प्रवेश पत्र पर फोटो मुद्रित नहीं है अथवा अस्पष्ट है तो परीक्षा केन्द्र पर दो फोटो व आईडी प्रूफ की मूल प्रति एवं छायाप्रति लेकर पहुंचें

- काले इंक के अलावा और कोई इंक प्रयोग न करें

- ग्राफ शीट, मानचित्र, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल आदि का प्रयोग अनुमन्य नहीं है

- नकल सामग्री पकड़े जाने पर परीक्षा विशेष तथा आयोग की आगामी परीक्षा एवं चयनों से वंचित किया जा सकता है

- परीक्षा के अंतिम आधा घंटे में परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी

- प्रश्न पुस्तिका पर क्रमांक न पड़ा हो, क्षतिग्रस्त हो, त्रुटिपूर्ण हो तो उसे बदल लें

- उत्तर पत्रक में भरी सूचना को व्हाइटनर, ब्लेड अथवा रबड़ से न मिटाएं

- रफ शीट पर दिए गए नियत स्थान पर अपना अनुक्रमांक, विषय, परीक्षा की तिथि, परीक्षा का नाम आदि अवश्य भर लें

- परीक्षा शुरु होने के दस मिनट तक कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा

- दृष्टिहीन अभ्यर्थियों को स्क्राइब की सुविधा दी जाएगी। स्क्राइब अभ्यर्थियों द्वारा स्वयं लाया जाएगा। दृष्टिहीन को परीक्षा में ख्0 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा