- परिजनों ने हॉस्पिटल पर लगाया इलाज में लापरवाही का आरोप

- हॉस्पिटल में की तोड़फोड़, कई थानों के फोर्स ने रास्ता बंद कराया

- तोड़फोड़ के आरोप में हॉस्पिटल प्रबंधन ने भी दी तहरीर

KANPUR: बेनाझाबर स्थित चांदनी हॉस्पिटल में गुरूवार शाम को मरीज की आईसीयू में मौत के बाद भड़के तीमारदारों ने तोड़फोड़ कर दी। हॉस्पिटल पर वसूली और लापरवाही का आरोप लगाते हुए परिजनों ने जमकर हंगामा किया और सड़क जाम कर दी। सूचना पर कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया। कार्रवाई के आश्वासन पर परिजन शांत हुए जिसके बाद शव को निकाला जा सका। वहीं दोनों पक्षों की तरफ से इस मामले में तहरीर दी गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया।

16 अप्रैल को हुए थे भर्ती

सीसामऊ निवासी रिटायर्ड एफसीआई कर्मचारी अशोक कुमारर(62) बीपी और डायबिटीज के मरीज थे। मृतक के बेटे के मुताबिक 16 अप्रैल को घर में बेहोश होने पर पिता को चांदनी हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। उनका इलाज सीजीएचएस के जरिए ही हो रहा था। 24 अप्रैल को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू शिफ्ट करना पड़ा। बेटे के मुताबिक पिता की तबीयत ठीक थी फिर भी वसूली के चलते उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया। गुरूवार को डिस्चार्ज के लिए कहा तो थोड़ी देर बाद उनकी मौत की सूचना दे दी गई।

एल्कोहलिक िसरोसिस के पेशेंट थे

वहीं चांदनी हॉस्पिटल के डॉ। सीके सिंह के मुताबिक मरीज एल्कोहलिक सिरोसिस से पीडि़त था। इसके अलावा बीपी, डायबिटीज की वजह से उसकी हालत काफी क्रिटिकल थी। डॉ। डीके सिन्हा, डॉ। विकास सेंगर समेत कई डॉक्टर्स की टीम उन्हें देख रही थी। गुरूवार को मरीज के घर वालों ने डॉक्टर्स की सहमति के बिना उसे डिस्चार्ज कराने की कोशिश की, लेकिन हालत बिगड़ने की वजह से उसकी मौत हो गई। इस पर परिजनों ने हंगामा करते हुए हॉस्पिटल में तोड़फोड़ कर दी और दूसरे मरीजों व तीमारदारों से भी अभद्रता की। मरीज से ज्यादा बिल लेने के आरोप गलत हैं, क्योंकि उसका कैशलेस इलाज चल रहा था।

----------------

'मरीज को लामा करने के दौरान परिजनों ने वेंटीलेटर की ट्यूब निकाल दी थी और मौत होने पर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ कर दी। हॉस्पिटल में तोड़फोड़ और मरीजों से अभद्रता के खिलाफ मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कर्नलगंज पुलिस को तहरीर देंगे.'

- डॉ। सीके सिंह, डॉयरेक्टर, चांदनी हॉस्पिटल

---------------

'तीमारदारों की मांग पर डेडबॉडी का पैनल से पोस्टमार्टम कराया जाएगा। हॉस्पिटल की तरफ से तहरीर मिली है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी.' - प्रमोद शुक्ला, एसएचओ कर्नलगंज

गलत इंजेक्शन से मौत पर जांच

- नौबस्ता स्थित शांति मिशन हॉस्पिटल का मामला, परिजनों ने सीएमओ से की लिखित शिकायत, थाने में दी तहरीर

KANPUR: नौबस्ता में अप्रिशिक्षित स्टॉफ के गलत इंजेक्शन लगाने से मौत के मामले में पीडि़त तीमारदारों की तरफ से गुरूवार को सीएमओ और नौबस्ता थाने में लिखित शिकायत दी गई। सीएमओ ऑफिस से इस मामले में जांच बैठ गई। क्योंकि बुधवार देर रात जांच करने गए प्रभारी एसीएमओ डॉ। आरके यादव ने बताया था कि हॉस्पिटल के पास आईसीयू चलाने का लाइसेंस ही नहीं है। वहीं अप्रशिक्षित स्टॉफ के आरोप को लेकर भी जांच की जाएगी। नौबस्ता इंस्पेक्टर राजीव द्विवेदी के मुताबिक तहरीर लेकर परिजनों को पीली पर्ची दी गई है। वहीं मृतिका राजकुमारी के पोस्टमार्टम में उसकी मौत हेडइंजरी से होने की पुष्टि हुई है।