- 37 शहरों में स्थापित 237 परीक्षा केन्द्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा

- यूपी के अलावा जयपुर, पटना, भोपाल, रांची, देहरादून व दिल्ली में भी परीक्षा केन्द्र

LUCKNOW: स्टेट के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रस्तावित राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा यूपी एसईई-ख्0क्ब् के आयोजन में महज ख्ब् घंटे का समय शेष है। परीक्षा की पारदर्शिता और नकलविहीन बनाने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार यूपी के अलावा जयपुर, पटना, भोपाल, रांची और देहरादून व दिल्ली में भी परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

बनाए गए क्ब् नोडल सेंटर

प्रवेश परीक्षा की मॉनीटरिंग को लेकर कुल क्ब् नोडल सेंटर बनाए गए हैं। यह एग्जाम फ्7 सिटी के ख्फ्7 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगा। ख्0 अप्रैल को प्रस्तावित यूजी लेवल की प्रवेश परीक्षा में बीटेक, बीफार्मा, होटल मैनेजमेंट, बीआर्क जैसे कोर्सेस में एडमिशन के लिए क्.8ब् लाख स्टूडेंट्स भाग लेंगे। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से फ्लाइंग स्क्वायड और आ‌र्ब्जवरों की नियुक्ति की गई है। इनमें प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कम से कम ख् आब्जर्वर तैनात रहेंगे। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए आ‌र्ब्जवर्स की संख्या को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बढ़ाने के संकेत दिए हैं। एसईई के तहत पहला पेपर सुबह 7.फ्0 बजे से लेकर क्0.फ्0 बजे तक, दूसरा पेपर क्ख्.फ्0 बजे से लेकर ख्.फ्0 बजे तक, तीसरा पेपर फ्.00 बजे से लेकर ब्.फ्0 बजे तक व चौथा पेपर भ् बजे से लेकर म्.फ्0 बजे तक होगा।

फोटोग्राफ और थम्ब इम्प्रेशन से होगी जांच

प्रवेश परीक्षा में सॉल्वर्स की आशंका को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर शामिल होने वाले छात्रों का फोटोग्राफ मिलान के साथ ही थम्ब इम्प्रेशन लिया जायेगा। यदि इस दौरान कहीं कोई गड़बड़ी मिलती है तो फिर उचित कदम उठाया जायेगा।