- ऐसे स्टूडेंट्स के एडमिशन पर संदेह जता रह है यूपीटीयू

- अब स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोकने की तैयारी

BAREILLY: यूपीटीयू से संबद्ध इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजेज के फ‌र्स्ट ईयर का सेशन खत्म होने को है। लेकिन कई ऐसे इंस्टीट्यूट्स हैं जिनके स्टूडेंट्स की नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स के एडमिशन पर भी सवाल उठने लगे हैं। यूपीटीयू के बार-बार नोटिस देने के बाद भी इंस्टीट्यूट्स प्रक्रिया को पूरी नहीं कर रहे हैं। अब यूपीटीयू ने ऐसे स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोकने की तैयारी कर ली है। बिना नॉमिनेशन के किसी भी स्टूडेंट का रिजल्ट ही जारी नहीं किया जाएगा। यही नहीं जवाब न देने पर इंस्टीट्यूट्स के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पिछले वर्ष हुआ थ्ा एडमिशन

सेशन ख्0क्ब्-क्भ् के लिए यूपीटीयू से एफिलिएटेड इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लास्ट ईयर हुए थे। एडमिशन की प्रक्रिया तब तक पूरी नहीं होती जब तक सभी स्टूडेट्स का उसी सेशन में नॉमिनेशन नहीं हो जाता है। अब यूपीटीयू सभी स्टूडेंट्स का ऑनलाइन नॉमिनेशन कराता है। इसके लिए हर स्टूडेंट को खुद ही ऑनलाइन नहीं अप्लाई करना होता है। इंस्टीट्यूट्स सभी स्टूडेंट्स से नॉमिनेशन फॉर्म भरवाकर उसे ऑनलाइन अपलोड कराते हैं।

जमा नहीं कराए डाॅक्यूमेंट्स

इंस्टीट्यूट्स से गत ख्भ् नवम्बर से ख्7 नवम्बर तक ऑनलाइन के माध्यम से नॉमिनेशन फॉर्म जमा कराए गए थे। लेकिन कई इंस्टीट्यूट्स ऐसे भी थे जिन्होंने कई स्टूडेंट्स के नॉमिनेशन फॉर्म अधूरे फाइल किए। इन स्टूडेंट्स की टीसी, माइग्रेशन सर्टिफिकेट समेत कई तरह के डॉक्यूमेंट्स जमा नहीं कराए गए थे। प्रक्रिया को पूरी करने के लिए यूपीटीयू ने स्टूडेट्स की लिस्ट के साथ इंस्टीट्यूट्स को उसी समय अवगत करा दिया था। इसके बाद फरवरी में एक बार फिर अवगत कराया। लेकिन कई ऐसे इंस्टीट्यूट्स हैं जिन्होंने स्टूडेंट्स के नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया। जो डॉक्यूमेंट्स यूपीटीयू ने मांगे थे, वे उपलब्ध नहीं कराए गए।

अब रुकेगा रिजल्ट

रजिस्ट्रार पीके गंगवार ने ंतिम नोटिस भेजते हुए 7 मई तक डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध कराने का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने बताया कि इसके बाद भी जिन स्टूडेंट्स की कमियों को पूरा नहीं किया गया उनके सेमेस्टर का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी इंस्टीट्यूट्स की होगी। इसके साथ ही संबधित इंस्टीट्यूट्स के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।