-यूपीटीयू काउंसलिंग में कैंडिडेट्स को आ रही है दिक्कत

-फीस रिसीविंग न मिलने से परेशान हैं छात्र

बैंक में दर्ज रिकार्ड की क्वैरी करेगी यूनिवर्सिटी

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) से जुड़े प्रदेशभर के कॉलेजेस में इन दिनों यूपीएसईई 2015 परीक्षा के तहत काउंसलिंग का प्रॉसेस निपटाया जा रहा है। जिसमें बड़ी प्रॉब्लम सीट कन्फर्मेशन को लेकर आ रही है। इससे इफेक्टेड स्टूडेंट आगे के प्रॉसेस को निपटा पाने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं। स्टूडेंट्स की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर यूनिवर्सिटी ने उनकी हेल्प के लिए बीच का रास्ता निकाला है।

नहीं बढ़ रही आगे की प्रक्रिया

गौरतलब है कि यूपीटीयू काउंसलिंग प्रॉसेस के तहत मेन राउंड की काउंसलिंग में शामिल स्टूडेंट्स को सीट कन्फर्मेशन की प्रक्रिया को लेकर परेशान होना पड़ रहा है। सीट कन्फर्मेशन के लिए स्टूडेंट्स द्वारा चुकायी जा रही फीस की रिसीविंग कैंडिडेट्स को प्राप्त करने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसमें बैंकों की भी भूमिका है जिसके चलते उन्हें आगे संबंधित कॉलेजेस में एडमिशन लेने में भी देरी हो रही है।

यूनिवर्सिटी ने जारी किया डायरेक्शन

उधर, कैंडिडेट्स की प्राब्लम को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने मेन राउंड में सीट पाने वाले अभ्यर्थियों को सीट कन्फर्मेशन के लिए थर्सडे तक का समय दिया था। करेंट में जेईई मेंस के क्वॉलीफाइड कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रॉसेस चल रहा है और आगे की काउंसलिंग भी होनी अभी बाकी है। ऐसे में अभ्यर्थियों को समस्या का सामना न करना पड़े। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

ईमेल पर भेजनी होगी इन्फार्मेशन

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी डायरेक्शन में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों को फीस रसीद की रिसीविंग प्राप्त होने में दिक्कत हो रही है। वे इसकी रिपोर्ट ईमेल आईडी upsee.helpdesk@uptu.ac.in पर भेजें। इसमें अपना रोल नम्बर, नाम, एनआईसी द्वारा जनरेट ट्रांजेक्शन आईडी, बैंक ट्रांजेक्शन आईडी और पेमेंट की डेट व टाइम भेजना होगा। इससे यूनिवर्सिटी पेमेंट से संबंधित बैंक रिकॉर्ड को देखेगी।

भेजा जाएगा कन्फर्मेशन मेल

इस दौरान अगर पाया गया कि अभ्यर्थी ने फीस जमा करने का प्रॉसेस सही ढंग से किया है और इसका रिकॉर्ड बैंक में है तो ऐसे अभ्यर्थी को कन्फर्मेशन का मेल भेजा जाएगा। इसके अलावा उनकी सीट भी कन्फर्म कर दी जाएगी। वहीं, अगर बैंक रिकॉर्ड में ब्यौरा नहीं मिला तो अभ्यर्थी को इन्फार्म किया जाएगा। जिसके बाद उन्हें तुरंत पेमेंट करना होगा। वहीं, अगर बैंक के स्तर पर भुगतान सही तरह से नहीं लिया गया है तो बैंक द्वारा इसे ऑटोमैटिकली रिफंड कर दिया जाएगा।