- इंस्टीट्यूट्स ने एग्जाम ड्यूटी के लिए नहीं रिलीव किया टीचर्स को

- उनके मानदेय का एडवांस पेमेंट भी नहीं किया

BAREILLY: यूपीटीयू ने सभी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर और फैशन डिजाइनिंग कोर्सेज के ऑड सेमेस्टर के मेन एग्जाम्स का फाइनल शेड्यूल जारी कर दिया है. कॉलेजेज को एडमिट कार्ड भी डिलिवर किए जा चुके हैं. यूपीटीयू अपनी तैयारियों को तो फाइनल टच देने में लगा हुआ है लेकिन एग्जाम की व्यवस्था संभाल रहे अधिकांश टीचर्स का अता-पता नहीं. दरअसल इंस्टीट्यूट्स मैनेजमेंट ने एग्जाम ड्यूटी में लगे टीचर्स को रिलिव ही नहीं किया. मेन ऑड सेमेस्टर के एग्जाम्स ख्ख् दिसम्बर से स्टार्ट होंगे. यूपीटीयू ने रिलीव न करने वाले इंस्टीट्यूट्स की संबद्धता खत्म करने तक का अल्टिमेटम देने का नोटिस दिया है.

एडवांस पेमेंट भी नहीं किया

यूपीटीयू से संबद्ध करीब ब्00 से ज्यादा मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग के इंस्टीट्यूट्स में एग्जाम्स शुरू होने वाले हैं. इसकी सुचारू व्यवस्था के लिए यूपीटीयू ने बड़े पैमाने पर इंस्टीट्यूट्स के टीचर्स को ग्रुप लीडर, मेंबर और सेंटर इंचार्ज बनाया है. यूपीटीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. बीएन मिश्र ने बताया कि इन टीचर्स को ड्यूटी करने के लिए मानदेय पहले ही देने का निर्देश दे दिया गया था. इंस्टीट्यूट्स को निर्देश जारी कर दिया गया था कि वे एडवांस पेमेंट कर दें जिसे बाद में यूनिवर्सिटी रिमबर्स कर देगी. लेकिन इंस्टीट्यूट्स ने न तो इन टीचर्स को एडवांस पेमेंट दिया और न ही इनको ड्यूटी के लिए रिलीव किया.

संबद्धता खत्म करने का दिया अल्टिमेटम

यूपीटीयू ने टीचर्स को एग्जाम ड्यूटी करने वाले इंस्टीट्यूट्स पर सख्त कार्रवाई करने का अल्टिमेटम दिया है. परीक्षा नियंत्रक प्रो. बीएन मिश्र ने बताया कि एग्जाम ड्यूटी अनिवार्य सेवाओं के अंदर आता है. इससे अलग नहीं हो सकते. अभी इंस्टीट्यूट्स को नोटिस भेजकर अपील की गई है. इसके बाद भी टीचर्स रिलीव नहीं किए तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उनकी संबद्धता खत्म करने की भी कार्रवाई की जा सकती है. यही नहीं एग्जाम के दौरान यदि नियुक्त टीचर्स ने लापरवाही बरती तो उनके मूल संस्था में नियुक्ति को निरस्त कर दिया जाएगा.