- सीएम ने यूपीटीयू का नाम डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी रखने की घोषणा की

- यूनिवर्सिटी के नए कैम्पस में पूर्व राष्ट्रपति की स्मृति में होगा भव्य स्मारक का निर्माण

LUCKNOW: सीएम अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) का नाम पूर्व राष्ट्रपति व भारत रत्न डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर करने की घोषणा की है। अब यूपीटीयू को डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाएगा। साथ ही सीएम ने कहा है कि टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नए कैम्पस में पूर्व राष्ट्रपति डॉ। कलाम की स्मृति में एक भव्य स्मारक का निर्माण भी कराया जाएगा। यूपीटीयू की स्थापना वर्ष ख्000 में की गई थी। मौजूदा समय में इस यूनिवर्सिटी से करीब सात सौ कॉलेजों को मान्यता प्राप्त है।

कहा, यूपी से था बेहद लगाव

सीएम ने कहा, 'पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को उत्तर प्रदेश से बेहद लगाव था.' उन्होंने कन्नौज के तिर्वा तहसील के फकीरपुरा गांव में ख्भ्0 केवी के सोलर पॉवर प्लांट का लोकार्पण हाल ही में किया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य के आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए डॉ। कलाम ने नौ सूत्र दिए थे, जिस पर सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है।

दोबारा बदला यूपीटीयू का नाम

इससे पहले वर्ष ख्008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने यूपीटीयू के नाम में बदलाव करने के साथ ही इसे दो भागों में बांट दिया था, तब बसपा सरकार ने वेस्ट यूपी के करीब फ्00 इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए नोएडा में महामाया टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एमटीयू) व शेष कॉलेजों के लिए गौतम बुद्ध टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जीबीटीयू) की स्थापना की थी। इस बदलाव के कारण यूपीटीयू ने अपना पूरा ब्रांड नेम खो दिया था। इसके बाद जीबीटीयू के तत्कालीन वीसी डॉ। आरके खांडल की कोशिशों के बाद वर्ष ख्0क्फ् में मौजूदा स्टेट गवर्नमेंट ने दोनों यूनिवर्सिटी एमटीयू व जीबीटीयू को मर्ज करते हुए एक बार फिर से यूपीटीयू का गठन कर दिया था। इस बदलाव के कारण इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स को काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा था।