- पेपर लीक होने की अफवाह से परेशान यूपीटीयू

- आनन-फानन में चेंज कराया पेपर

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) में चल रहे सम सेमेस्टर एग्जाम के दौरान मंडे को होने वाले पेपर भी लीक होने की सूचना से सभी एग्जाम सेंटर्स पर हड़कंप मच गया। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आनन-फानन में मंडे की सुबह निर्धारित पेपर का दूसरा सेट भेजकर एग्जाम आयोजित कराया। यूपीटीयू में चल रहे सम सेमेस्टर एग्जाम में पिछले चार दिनों में दो बार पेपर लीक हो चुका है। यूनिवर्सिटी प्रशासन पहली बार पेपर लीक होने के मामले को गंभीरता से नहीं लिया। मगर संडे को जब प्रोफेशनल कम्युनिकेशन का पेपर लीक हो गया था, एडमिनिस्ट्रेशन में हड़कंप मच गया।

मैनुफैक्चरिंग प्रॉसेस का था पेपर

यूपीटीयू में मंडे को मैनुफैक्चरिंग प्रॉसेस का पेपर होना था। एग्जाम सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होना था। लेकिन, एग्जाम शुरू होने से ठीक पहले यूपीटीयू प्रशासन की ओर से सभी एग्जाम सेंटर्स पर निर्धारित पेपर का सेट बदल दिया गया। यूनिवर्सिटी ने ईमेल के माध्यम से सभी एग्जाम सेंटर्स को नया पेपर सेट मुहैया कराया। साथ ही, यूपीटीयू ने सभी एग्जाम सेंटर्स को हिदायत दी की वह नए भेजे गए सेट से ही एग्जाम आयोजित कराए। यूनिवर्सिटी की ओर से अचानक बदले गए पेपर सेट ने सभी को हैरान कर दिया। एग्जाम सेंटर्स पर अचानक बदले गए पेपर सेट से पेपर लीक होने की सूचना से स्टूडेंट्स के बीच में हड़कंप मचा दिया।

बरती गई सावधानी

यूपीटीयू प्रशासन का इस पूरे मामले पर कहना था, लगातार दो पेपर लीक होने के कारण मंडे को आयोजित हुए पेपर में अधिक सावधानी बरती गई। इसी कारण सभी एग्जाम सेंटर्स पर निर्धारित पेपर का सेट बदल दिया गया। अगर कहीं यह पेपर भी लीक हुआ हो तो वह स्टूडेंट्स को न मिले उसके स्थान पर नया पेपर उन्हें दिया जाए।

सावधानी के लिए निर्धारित पेपर का सेट बदला गया था ताकि अगर यह पेपर भी लीक हुआ तो स्टूडेंट्स का नुकसान न हो।

-प्रो। बीएन मिश्रा

एग्जाम कंट्रोलर, यूपीटीयू।