1150 पदों के असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया अटकने से नाराज अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, इलाहाबाद के बाहर सोमवार को अभ्यर्थियों का आक्रोश चरम पर था। आयोग कार्यालय पहुंचे अभ्यर्थियों की सचिव वंदना त्रिपाठी से जमकर बहस हुई। इसके बाद सचिव ने झल्लाकर यहां तक कह दिया कि आयोग आप लोगों के हिसाब से नहीं चलेगा। इससे गुस्साए अभ्यर्थी कड़ी धूप में दरी डालकर बैठ गए और तब तक प्रदर्शन की बात कही जब तक लिखित परीक्षा की डेट घोषित नहीं कर दी जाती। प्रदर्शन में रुची अवस्थी, विनिता रानी, सोनल, श्रृष्टि, शिव पूजन मौर्या, दिनेश सिंह राजपूत, गोरखनाथ, राधेश्याम यादव, अजय कुमार, विकास सिंह आदि शामिल रहे।

विज्ञापन संख्या 47 से जुड़े तथ्य

- उशिसे आयोग ने जून 2016 में विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए 1150 पदों का विज्ञापन जारी किया।

- 14 जुलाई 2016 तक आवेदन लिये गये।

- 35 विषयों के लिए करीब 50 हजार अभ्यर्थियों को अब रिटेन एग्जाम का इंतजार है।

- नए आयोग के गठन से पहले पूर्व अध्यक्ष प्रभात मित्तल ने कहा था कि परीक्षा 28 मई 2017 को करायी जाएगी और इंटरव्यू दिसम्बर 2017 में होंगे।

- आयोग को भंग कर दिया गया और परीक्षा के लिए आवेदकों का इंतजार बढ़ गया।

नए आयोग के गठन के बाद भी अभ्यर्थियों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। नया आयोग भी भर्ती को लेकर खामोश है। अभ्यर्थी 17 बार लिखित परीक्षा के लिए प्रत्यावेदन दे चुके हैं।

चन्द्रेश पांडेय

हम जब भी आयोग जाते हैं। आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी यही कहती हैं कि परीक्षा जल्द कराई जाएगी। लेकिन कोई स्पष्ट आदेश जारी ही नहीं किया जा रहा है।

राकेश कुमार वर्मा

हमने पूरे दिन आयोग के बाहर कड़ी धूप में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में बाहर से आई लड़कियां भी शामिल थी। हम तब तक डटे रहेंगे। जब तक लिखित परीक्षा घोषित नहीं की जाती।

समरजीत सिंह