यूपीपीएससी ने जारी की मार्कशीट व कट ऑफ मेरिट, रिवाइज्ड आंसर की भी जारी की गई

पूछे पांच गलत सवाल, दो का तो उत्तर ही नहीं पता

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने ट्यूजडे को पीसीएस प्री 2016 परीक्षा परिणाम की मार्कशीट और कट ऑफ मेरिट जारी कर दी है। इसके साथ ही आयोग ने परीक्षा की रिवाइज्ड आंसर की भी जारी की। जिसमें सामान्य अध्ययन के प्रथम प्रश्न पत्र में कुल पांच सवाल डिलीट किए गए हैं। इसका आशय है कि आयोग ने या तो सवाल ही गलत पूछे थे या फिर सवाल के चारों विकल्प में एक भी सही नहीं था। सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र में दो सवाल हैं। जिनके उत्तर में शामिल दो विकल्प सही माने गए हैं।

जनरल, ओबीसी का कट ऑफ सेम

इसका आशय यह है कि आयोग के एक्सप‌र्ट्स को नहीं पता है कि इन दो सवालों का विकल्प में दर्शाए गए आप्शन में सी एंड डी में कौन सा सही है और कौन सा गलत है? हालांकि, सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र में एक भी सवाल डिलीट नहीं किए गए हैं। उधर, आयोग की ओर से जारी की गई कट ऑफ मेरिट में एक्जिक्यूटिव ग्रुप में सामान्य वर्ग एवं ओबीसी वर्ग का कट ऑफ 141, एससी का कट ऑफ 132 एवं एसटी वर्ग का 113 है। सामान्य चयन हेतु एग्रीकल्चर ग्रुप का कट ऑफ सामान्य एवं ओबीसी का 137 एवं एसटी वर्ग का 123 है। कामर्स ग्रुप में सामान्य एवं ओबीसी का कट ऑफ 128 एससी का 114 एवं एसटी वर्ग का 97 है।

दावा, 11 सवालों में हेरफेर

उधर, भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा ने आयोग की उत्तर कुंजी पर सवाल खड़े किए हैं। मोर्चा से जुड़े छात्रों का कहना है कि कुल 11 सवालों में हेरफेर किया गया है। छात्रों का दावा है कि आयोग ने पांच प्रश्न डिलीट किए और दो सवालों का उत्तर दो दो बताया। इसके अलावा चार सवाल ऐसे हैं। जिनके उत्तर को संशोधित किया गया है। मोर्चा ने इसके विरोध में डेलीगेसी और हास्टल्स में जनसम्पर्क अभियान चलाया। इस दौरान सभी से पीसीएस प्री के परिणाम को रद्द करवाने के लिए संघर्ष में शामिल होने का आहवान किया गया। अभियान में कौशल सिंह, लालजी द्विवेदी, कुंवर साहब सिंह, सतीश सरोज, अनुपम दूबे, वारिस अली, पीतांबर चौरसिया आदि शामिल रहे।

बाक्स-

चयन बोर्ड में भी गर्माया मुद्दा

वहीं माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में भी रिवाइज्ड आंसर-की का मुद्दा गर्मा गया है। टीजीटी-पीजीटी छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने ट्यूजडे को चयन बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात की। उनसे इतिहास, हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी समेत अन्य विषयों के विवादित प्रश्नों के संशोधित उत्तर जारी करने की मांग की गई। छात्रों को आश्वस्त किया गया है कि जल्द ही रिवाइज्ड आंसर की जारी कर दी जाएगी। वार्ता में अतुल द्विवेदी, आलोक, सिकंदर, अमर बहादुर आदि शामिल रहे।