ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) की कम्बाइंड लोअर सबऑर्डिनेट एग्जाम-2015 का इंटरव्यू देने वाले अभ्यर्थियों को होली से पहले नौकरी गिफ्ट मिलने की उम्मीद न के बराबर है। क्योंकि, इस परीक्षा का अंतिम परिणाम अब होली का त्यौहार बीत जाने के बाद ही घोषित होगा। इसके पीछे कई महत्वपूर्ण कारण हैं, जिससे अभ्यर्थियों को इंटरव्यू खत्म होने के बाद रिजल्ट के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ेगा।

एक सप्ताह में आ जाता था रिजल्ट

गौरतलब है कि यूपी लोक सेवा आयोग का ट्रेंड रहा है कि किसी भी परीक्षा के इंटरव्यू के बाद आयोग उसका अंतिम परिणाम एक सप्ताह के भीतर घोषित कर देता है। आयोग ने ज्यादातर अंतिम परीक्षा परिणाम शुक्रवार या मंगलवार को ही घोषित किया है। लेकिन कम्बाइंड लोअर सब-ऑर्डिनेट एग्जाम-2015 के अंतिम परिणाम के मामले में ऐसा नजर नहीं आ रहा। इस परीक्षा का इंटरव्यू 23 फरवरी को खत्म हो रहा है। इसके बाद फरवरी माह की समाप्ति में पांच दिन ही बचेंगे। इसमें भी 25 फरवरी को रविवार का अवकाश होगा और इसके बाद 28 फरवरी को माह के अंतिम दिन भी आधे दिन ही काम होगा।

10 मार्च तक भी आए तो बड़ी बात

वहीं मार्च की पहली तारीख से आयोग में होली के त्यौहार का सरकारी अवकाश घोषित हो जाएगा। ऐसे में कम्बाइंड लोअर सब-ऑर्डिनेट परीक्षा का फाइनल रिजल्ट भी होली बाद मार्च में आने की ही संभावना होगी। जानकारों का तो यह भी कहना है कि 10 मार्च तक भी परिणाम आ जाए तो भी बड़ी बात होगी। दरअसल, यूपी लोक सेवा आयोग की सीबीआई जांच चल रही है। ऐसे में आयोग के अधिकारियों और कर्मचारियों का भी पूरा फोकस जांच की ओर ही है। ऐसे में माना जा रहा है कि परीक्षा परिणाम की उम्मीद 10 मार्च के बाद ही करनी चाहिए।

इंटरव्यू के लिए थे 2113 अभ्यर्थी

बता दें कि आयोग में लोअर सब-ऑर्डिनेट एग्जाम का इंटरव्यू 04 जनवरी से शुरु हुआ था। इसकी लिखित परीक्षा 24 अप्रैल 2016 को करवाई गई थी। इलाहाबाद एवं लखनऊ जनपद में हुई परीक्षा में 10,610 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें सामान्य चयन के 616 एवं विशेष चयन के 19 पदों थे। इसके सापेक्ष कुल 2113 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार हेतु सफल घोषित किया गया था। लिखित परीक्षा का परिणाम बीते 19 दिसम्बर को आयोग सचिव जगदीश की ओर से जारी किया गया था।

अब तो इंटरव्यू के बाद ही परिणाम घोषित हो पायेगा। परिणाम घोषित करने के लिए सेवन वर्किंग डेज लगातार काम होता है। तब जाकर सहूलियत होती है। इसमें अभी समय लगेगा।

-सुरेन्द्र उपाध्याय, मीडिया प्रभारी यूपी लोक सेवा आयोग