चयन प्रक्रिया की बहाली व ठप पड़े आयोगों से रोक हटाने को लेकर बालसन चौराहे पर चल रहा था प्रदर्शन

चार दर्जन से अधिक छात्र पुलिस हिरासत में लिए गए

ALLAHABAD: सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को नगर आगमन छात्रों को भारी पड़ गया। बालसन चौराहे पर अलग-अलग ग्रुप से जुड़े चार दर्जन से ज्यादा छात्रों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और सभी को पुलिस लाइन ले जाया गया। इस दौरान छात्रों की पुलिस जवानों से तीखी नोक-झोंक हुई। ये सभी छात्र प्रदेश में स्थापित आयोगों को तत्काल बहाल करने और भर्तियां निकालकर बेरोजगारों को नौकरी देने की मांग कर रहे थे।

केवल वादों की है सरकार

शुक्रवार को आइसा, प्रतियोगी छात्र व युवा मंच की तरफ से बालसन चौराहे पर धरना दिया जा रहा था। छात्रों की मांग में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड समेत प्रदेश के ठप आयोगों से रोक हटाने और सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा 15 जनवरी तक माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड के पदाधिकारियों की नियुक्ति करने की बातें थीं। लेकिन धरना शुरू होने के कुछ समय बाद ही युवाओं को पुलिस ने दबोच लिया। रोजगार अधिकार आंदोलन के नेता सुनील मौर्य ने कहा कि पूरे देश व प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर हाहाकार मचा है। लेकिन सरकार बस वादा कर रही है।

कई हिरासत में

प्रदर्शन के दौरान पुलिस हिरासत में लिए गए लोगों में सुनील मौर्य, अंतस सर्वानन्द, शैलेश पासवान, अलिक मौर्य, यश आदित्य, शक्ति रजवार, राजेश सचान, अनिल सिंह, संगीता पाल, उदय लोधी, दिगेंद्र, अरविन्द मौर्य, विवेक कुमार वर्मा, मनमोहन सिंह यादव, रणविजय विद्रोही, विकास, संजय सिंह, अमित कुशवाहा, गंगाधर प्रजापति शामिल रहे। उधर, बालसन चौराहे पर रोजगार संघर्ष मोर्चा के बैनर तले 15 दिन से प्रदर्शन कर रहे छात्रों को भी पुलिस ने उठा लिया। इनमें अविनाश विद्यार्थी, राघवेन्द्र यादव, अभिषेक, रक्षा मंत्री यादव, धीरेन्द्र, अवनीश, आशीष, मारुति, शशांक, अलोक रंजन, राहुल सिंह, अभिषेक, अभिनव, संजय आदि शामिल रहे।

कैट बार ने किया समर्थन

इधर, न्यायिक सेवा समानता संघर्ष मोर्चा ने भी सीएम के आगमन पर सर्किट हाउस पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। पीसीएस जे परीक्षा के नई भर्ती विज्ञापन में अहम बदलावों की मांग को लेकर 09 दिन से प्रतियोगी हाईकोर्ट चौराहे स्थित अम्बेडकर प्रतिमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान छात्रों के प्रतिनिधिमंडल में शामिल सुशील, रामकरन निर्मल, आशीष पटेल, सरिता यादव, रजनी, गजेन्द्र, परवेज एवं अवनीश ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मुलाकात की। डिप्टी सीएम ने छात्रों की मांगों को जायज बताया और कहा कि सरकार इसपर पूरी गंभीरता से विचार करेगी। वहीं सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल बार एसोसिएशन इलाहाबाद के उपाध्यक्ष जितेन्द्र नायक ने छात्रों की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यह लड़ाई 2003 से चली आ रही है।