DEHRADUN: आवेदक को बिजली कनेक्शन देने में बहानेबाजी और कनेक्शन में देरी करना अब ऊर्जा निगम कर्मियों को भारी पड़ेगा। तय समय के भीतर आवेदक को बिजली कनेक्शन न देने पर संबंधित कर्मचारियों से जुर्माना वसूल किया जाएगा। इस संबंध में ऊर्जा सचिव राधिका झा ने थर्सडे को ऊर्जा निगम के एमडी को आदेश जारी किए हैं।

 

लगातार मिल रही हैं शिकायतें

उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन जारी करने में ऊर्जा निगम के क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते देरी की लगातार शिकायतें मिल रही हैं। इससे खफा शासन ने ऊर्जा निगम को विद्युत नियामक आयोग के निर्देशों और सेवा का अधिकार एक्ट में निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को देने की हिदायत जारी की है। ऊर्जा सचिव ने निगम के प्रबंध निदेशक को क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों को उक्त संबंध में निर्देश जारी करने को कहा है। शासन ने कहा है कि कनेक्शन देने में देरी के लिए संबंधित कार्मिक जवाबदेह होंगे और उन्हीं से जुर्माना वसूल किया जाएगा।

 

बिना मीटर कनेक्शन नहीं

जीओ में डोमेस्टिक व कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन बिना मीटर के न लगाने के निर्देश भी दिये गए हैं। बिजली कनेक्शन देने को शिविर लगाने को कहा गया है, साथ ही खराब मीटरों को तय समय में बदलने और विद्युत बिलों को मीटर रीडिंग के आधार पर उपभोक्ताओं को प्रेषित करने की हिदायत भी दी गई है। शासन ने निगम को विद्युत बिलों का संग्रह समय पर करने के निर्देश भी दिए हैं।

 

 

बिजली की दिक्कत होगी दूर

दून के छिद्दरवाला में विद्युत वितरण व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए ऊर्जा निगम ने कार्य योजना तैयार की है। इलाके में जल्द ही तीन नए ट्रांसफार्मर और नए बिजली के पोल लगाने का काम शुरू हो जाएगा। छिद्दरवाला पंचायत भवन में आयोजित बैठक में ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और इसकी सूची तैयार की। जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र सिंह नेगी ने अधिकारियों को छिद्दरवाला, साहब नगर, जोगीवाला माफी व जोगीवाला की खराब विद्युत वितरण व्यवस्था से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि पूरे क्षेत्र में करीब दो दर्जन बिजली के पोल जर्जर हाल में हैं। कई जगहों पर बिजली की लाइन झूल रही है जिससे दुर्घटना का खतरा बन रहा है। कई जगह वोल्टेज बेहद कम होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता एके सिंह व रायवाला डिवीजन के उपखंड अधिकारी महेंद्र सिंह ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर बिजली के जर्जर पोल बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। लो वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए तीन नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा।