देहरादून: उत्तराखंड बोर्ड इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में नया प्रयोग करने जा रहा है। प्रवेश पत्र के पीछे परीक्षा का पूरा कार्यक्रम अंकित होने के साथ ही उत्तराखंड बोर्ड ने इस बार परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है। पांच विषयों के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में यह बदलाव दिखाई देगा। बोर्ड ने हाईस्कूल में गणित व इंटरमीडिएट में गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व जीव विज्ञान के स्वरूप में परिवर्तन किया है। बोर्ड ने सभी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट शासकीय, अशासकीय, अशासकीय वित्तविहीन विद्यालयों की प्रीबोर्ड परीक्षा-2018 और परिषदीय परीक्षा 2018 का आयोजन नवीन संशोधित पैटर्न के आधार पर करने का फैसला किया है। इसी को देखते हुए बोर्ड ने संशोधित नवीन पैटर्न को भी वेबसाइट पर भी अपलोड किया है।

 

ऑनलाइन करें तैयारी

उत्तराखंड बोर्ड ने इस बार बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव करने का फैसला किया है। पांच विषयों के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में यह बदलाव दिखाई देगा। छात्रों के मार्गदर्शन के लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर संशोधित पैटर्न के मॉडल प्रश्नपत्र भी अपलोड कर दिए हैं। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन पेपर से छात्र अभ्यास कर सकते हैं। बोर्ड के इस कदम से छात्रों को परीक्षा की तैयारी और पुराने मॉडल पेपर के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

 

बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की हाइस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी। जो 24 मार्च तक चलेंगे। प्रदेशभर के 2.81 लाख परीक्षार्थियों के लिए सभी 13 जिलों में 1309 परीक्षा केंद्र बने हैं। एक फरवरी से 28 फरवरी तक प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी। एक अप्रैल से बोर्ड की कॉपियों की जांच शुरू होगी। जांच का कार्य 15 अप्रैल तक चलेगा। पांच जून तक परीक्षा का परिणाम घोषित हो जाएगा। बोर्ड के अध्यक्ष आरके कुंवर ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्र व शिक्षक ऑनलाइन पेपर का फायदा उठा सकते हैं। शिक्षकों को चाहिए कि वह बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को पुराने प्रश्न पत्र हल करने को दें। इससे छात्रों को बोर्ड के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी।