आई स्पेशल

 

-दो वैक्सीन बाजार में उपलब्ध 11 वर्ष की उम्र के बाद लगवाएं

-महिलाओं में तेजी से फैल रहा सर्वाइकल कैंसर, रिपोर्ट में खुलासा

 

Meerut : महिलाओं में सर्वाधिक 17.1 फीसद सर्वाइकल कैंसर (गर्भाशय ग्रीवा) के केसेस सामने आ रहे हैं। ये आंकड़ा बेहद चौंकाने वाला है तो वहीं आने वाले दिनों में सर्वाइकल कैंसर के मामलों में इजाफा का अंदेशा विशेषज्ञ जता रहे हैं। एक खुशखबरी है, मेडिकल साइंस ने सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन इजाद कर ली है। बाजार में वैक्सीन के दो ब्रांड उपलब्ध हैं तो वहीं दूसरी चौंकाने वाली यह भी है कि दो प्रतिशत से भी कम महिलाएं वैक्सीन को यूज कर रही हैं।

 

ये है वैक्सीन

-सर्वोरिक्स: इस वैक्सीन की तीन डोज महिला को जीवन में लेनी होती है। पहली डोज लेने के एक माह बाद दूसरी डोज और उसके पांच माह बाद तीसरी डोज लेनी है।

-सार्डोसिल: इस वैक्सीन की भी तीन डोज लेनी होती है। फ‌र्स्ट डोज के दो माह बाद सेकेंड डोज और उसके चार माह बाद थर्ड डोज। छह माह के अंतराल में तीनों डोज लेनी होती हैं।

 

9-11 के बीच लें वैक्सीन

मैक्स सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की चिकित्सक डॉ। मीनू वालिया के मुताबिक वैक्सीन लेने का सही समय 9-11 वर्ष के बीच का है। इस आयु के बाद भी वैक्सीन ली जा सकती है। बेहतर होगा कि फैमिली रिलेशन से पहले महिला वैक्सीन लगवा ले।

 

कॉज ऑफ सर्वाइकल कैंसर

ह्यूमन पैपिलोना वायरस सर्वाइकल कैंसर का कारण है।

 

बचाव बेहतर उपाय

-पर्सनल हाईजीन को साफ न रखें।

-मल्टीपल सेक्सुअल पार्टनर से बचे।

-अनप्रोटेक्टेड सेक्स रिलेशन से बचें।

-बीड़ी-सिगरेट और एल्कोहल का सेवन न करें।

-वैक्सीन यूज करें।

-समय-समय पर जांच कराएं।

 

 

वूमेन में जागरूकता के अभाव में सर्वाइकल कैंसर के केसेस इन दिनों बढ़े हैं। करीब 17 फीसदी महिला रोगियों में सर्वाइकल कैंसर की पुष्टि हुई है। ये आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। वैक्सीन का यूज शत-प्रतिशत महिलाएं करें और सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति पाएं।

डॉ। मीनू वालिया, निदेशक, मेडिकल ओंकोलॉजी एंड हीमैटोलॉजी, मैक्स हॉस्पिटल।