<द्गठ्ठद्द>

क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : स्टेट के मुय वन संरक्षक डीके श्रीवास्तव ने अपील की है कि प्रत्येक आदमी पेड़ लगाएं और इसकी रक्षा का संकल्प लें। वह मंगलवार को रांची यूनिवर्सिटी की बेसिक साइंस बिल्डिंग के आर्याट्ट ऑडिटोरियम में वन महोत्सव प्रोग्राम के आयोजन पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अब जंगल में शहर है या शहर में जंगल है पता ही नहीं चलता। पचास साल पहले स्टेट की स्थिति ऐसी नहीं थी। इससे पहले गेस्ट का वेलकम करते हुए आरयू वीसी डॉ एलएन ागत ने कहा कि टीचर और स्टूडेंट्स को एक-एक पेड़ को गोद ले लेना चाहिए। इस मौके पर प्रोवीसी डॉ एम रजीउद्दीन, एनएसएस को-ऑर्डिनेटर डॉ पीके झा चीफ गेस्ट सहित साी ने बेसिक साइंस कैंपस में पौधारोपण किया।

वोकेशनल कोर्सेज के साथ नाइंसाफी

रांची यूनिवर्सिटी में चल रहे रेगुलर कोर्सेज के तहत एक ओर सभी सब्जेक्ट के टॉपर गोल्ड मेडल से नवाजे जाते हैं, तो दूसरी ओर तमाम वोकेशनल कोर्सेज के लिए सिर्फ एक ही टॉपर का नाम गोल्ड मेडल के लिए चुना जाता है। पीजी इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन वोकेशनल कोर्स के टॉपर संजीत कुमार सिंह ने मंगलवार को रजिस्ट्रार डॉ अमर कुमार चौधरी से इस बाबत मुलाकात की और पूछा कि उनका नाम गोल्ड मेडल पानेवाले टॉपर्स की लिस्ट में क्यों नहीं हैं।

दो साल करते हैं पढ़ाई

रांची यूनिवर्सिटी के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में चल रहे पीजी इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के सेशन ख्0क्क्-क्फ् के टॉपर संजीत कुमार सिंह ने रजिस्ट्रार से पूछा कि सभी वोकेशनल कोर्सेज के टॉपर्स को गोल्ड मेडल क्यों नहीं दिए जाते हैं। हमलोग भी इसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट हैं। हमारा भी दो साल का कोर्स है। ऐसे में गोल्ड मेडल देने के मामले में वोकेशनल कोर्सेज के साथ क्यों भेदभाव किया जाता है।

वीसी से करेंगे बात

पीजी इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के टॉपर की बात सुनने के बाद वीसी ने कहा कि वे इस मुद्दे पर वीसी से बात करेंगे। वैसे यहां वोकेशनल कोर्सेज के लिए एक ही टॉपर को गोल्ड मेडल दिए जाने का प्रॉविजन है।