- मैरिज सीजन शुरू होने के साथ ही ट्रैफिक को मैनेज करने की नई कवायद

- पेमेंट देकर ट्रैफिक जाम खुलवाने के लिए ले सकते हैं टीआरबी जवान

- टीआरबी जवान नहीं लेने पर लगा जाम तो भरना पड़ेगा जुर्माना

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

मैरिज सीजन शुरू होने के साथ ही शहर में जाम के झाम का भी डर सताने लगा है। ये डर सबसे ज्यादा उन इलाकों के लिए है जहां पर मैरिज लॉन्स की संख्या बहुत ज्यादा है। लेकिन इस बार इन लॉन्स की मनमानी पर रोक लगाने और पब्लिक को जाम फ्री रोड मुहैया कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने नई कवायद शुरू की है। अब जाम नहीं लगे इसका इंतजाम लॉन्स मालिकों को खुद करना होगा। इसमे इनकी हेल्प करेंगे ट्रैफिक पुलिस के पास मौजूद ट्रैफिक ब्रिगेड के जवान लेकिन जवानों की मेहनताना लॉन्स मालिक को ही देना होगा। अगर लांस मालिक जवानों को जाम खुलवाने के लिए नहीं लगाते हैं और जाम लग गया तो ट्रैफिक पुलिस लॉन्स मालिकों से जुर्माना वसूलेगी।

200 टीआरबी जवान है प्रशिक्षित

दरअसल वाराणसी विकास समिति के सहयोग से ट्रैफिक पुलिस को करीब 200 ट्रैफिक ब्रिगेड के जवान मुहैया कराये गए थे। इनका मेहनताना समिति ही डेली वेजेज के हिसाब से पे करती है लेकिन ट्रैफिक पुलिस की स्ट्रेंथ इन दिनों ठीक होने के कारण 140 ट्रैफिक ब्रिगेड के ट्रेंड जवान ट्रैफिक पुलिस के पास एक्स्ट्रा पड़े हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल कर इनको भी फायदा देने के उद्देश्य से ट्रैफिक पुलिस ने ये नई प्लानिंग की है। एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत का कहना है कि हमारे पास मौजूद ट्रैफिक ब्रिगेड के ये एक्स्ट्रा जवान लॉन्स के बाहर मैरिज सीजन में लगने वाले जाम को हटाने में मदद करेंगे। इसके लिए समस्त लॉन संचालकों को यह दिशा-निर्देश दिया कि वे अपने लॉन के पार्किंग की व्यवस्था हर हाल में कर लें। इसमे इनकी मदद के लिए टीआरबी के जवान भी इनको मुहैया कराये जायेंगे लेकिन इस शर्त पर कि इनका एक दिन के मेहनताने का भुगतान ये करेंगे।

भारी पड़ेगी मनमानी

एसपी ट्रैफिक ने ये भी साफ कर दिया है कि अगर टीआरबी की सुविधा लॉन्स इस मैरिज सीजन में नहीं लेते हैं और लॉन्स के बाहर जाम लगने के दौरान ट्रैफिक पुलिस के जवान जाम खुलवाने जाते हैं तो इनके एक दिन के वेतन का भुगतान लॉन संचालकों को करना होगा फिर चाहे वहां दो जवान हो या फिर दस।

हेल्पलाइन से मिलेंगे जवान

एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत का कहना था कि लॉन संचालकों को इस प्रॉसेस के लिए कहीं आने जाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए इनको बस अपना नाम, कांटेक्ट नंबर और लॉन के नाम के जितने टीआरबी के जवान चाहिए उनकी संख्या लिखकर यातायात हेल्पलाइन नंबर 7317202020 पर व्हाट्स एप्प कर देना है या फिर कॉल करके भी इनकी सेवायें प्राप्त की जा सकती हैं।

कुछ यूं है प्लान

- 120 लॉन हैं शहर में

- 140 टीआरबी के जवान लगेंगे मदद को

- 03 महीने चलेगा शादियों का सीजन

- 350 रुपये डेली का देना होगा मेहनताना

शहर में जाम के लिए जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई तेज होने जा रही है। इस क्रम में सबसे पहले लॉन संचालकों को टाइट किया जायेगा। इसलिए इनको टीआरबी की मदद लेने के लिए कहा गया है। ऐसा न करने पर अगर जाम लगता है तो इनको जुर्माना भरना होगा।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक