- शहर में ध्वस्त हो रही ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए ट्रैफिक पुलिस व्यापार मण्डल संग लॉन संचालकों संग बनाने में जुटी स्ट्रेटजी

- पुलिस लाइन में एसएसपी संग आला अधिकारियों ने दर्जन भर से ज्यादा व्यापार मण्डलों संग बैठक कर तैयार की नये ट्रैफिक प्लान की रूपरेखा

शहर की ध्वस्त हो चुकी ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने और जाम के झाम को खत्म करने के लिए अब पुलिस लॉन संचालकों संग अलग-अलग इलाकों और बाजारों के व्यापार मण्डलों संग व्यापारियों की मदद लेगी। इसकी शुरुआत शुक्रवार को हो भी गई। एसएसपी ने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए व्यापार मण्डलों संग कई बड़े व्यापारियों संग पुलिस लाइन में बैठक की। जिसमे एसपी क्राइम ज्ञानेन्द्र प्रसाद, सीओ ट्रैफिक अर्जुन सिंह और टीआई राजीव द्विवेद्वी भी मौजूद रहे। बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था में परिवर्तन के लिए कई बदलाव तो हुए ही साथ में व्यापारियों संग लॉन संचालकों की भी जिम्मेदारी तय हुई। इस बैठक का संचालन टीएसआई अविचल पाण्डेय ने किया।

सीजन है शादियों का इसलिए जरुरी

पुलिस अधिकारियों की मानें तो शहर में जाम खत्म करने के लिए व्यापारियों का रोल सबसे बड़ा है। वजह बाजारों में अवैध पार्किंग और मनमाने ढंग से गाडि़यों को इधर-उधर पार्क करना जाम बढ़ाने का काम करता है। इसलिए अब व्यापारी खुद इस दु‌र्व्यवस्था को खत्म करने का काम करेंगे। वहीं लॉन संचालकों को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है। जिसके लिए 100 से ज्यादा लॉन संचालकों को नोटिस भेजकर पार्किंग की व्यवस्था हर हाल में कराने को कहा गया है। ये इसलिए क्योंकि अब दो महीने तक लगातार शादियों का सीजन है जो जाम की बड़ी वजह बनता है।

अगर लगा जाम तो वसूलेंगे आप से

एसएसपी ने लॉन संचालकों की मनमानी पर कड़ा रुख अपनाते हुए ये साफ कर दिया कि अगर किसी वैवाहिक या उत्सव के दौरान लॉन के बाहर जाम लगा और खुद से ट्रैफिक पुलिस या टीआरवी पहुंची तो उनकी एक दिन की सेलरी का भुगतान लॉन संचालक को करना होगा। जिसे वसूलकर राजस्व विभाग में जमा कराया जायेगा।

ये आये सुझाव

- भेलूपुर-कमच्छा पावर हाउस की तरफ से वन वे समाप्त किया जाय

- चेतमणि से विजया मॉल की तरफ वनवे खत्म हो

- सुबह में मैदागिन व शाम को गोदौलिया की तरफ से लागू वनवे व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराया जाय

- पार्किंग स्थल जैसे माजदा आदि के बाहर पार्किग कर्मचारियों द्वारा गाडि़यां पार्क न हो

- ऑटो के पीछे जो गलत बम्फर लगा हैं उसे हटवाया जाये

- अतिक्रमण हटाया जाये

- गिरजाघर चैराहा से गोदौलिया, सोनारपुरा की तरफ वाहन जाने दिया जाय

- बड़े-बड़े स्कूली बसों को हटाकर छोटे वाहन स्कूलों में लगाये जाये

- मुख्य मंदिरों में वीआईपी दर्शन का वक्त निर्धारित हो

- गिटटी/बालू के दुकानदारों को सड़क पर माल रखने की छूट न दी जाये

- प्रेशर हार्न लगे वाहनों पर कड़ी कार्रवाई कराई जाये

- आटो व ई-रिक्शा का मार्ग निर्धारण किया जाये।

- पिपलानी कटरा के पहले कब्रिस्तान के पास शव निकलने में कठिनाई के कारण जनहित में 03 मीटर काटा जाये

-महमूरगंज एरिया में ज्यादा लॉन हैं इसलिए रात के वक्त इस रोड पर ट्रकों का संचालन न हों

दे भत्ता और करें टीआरवी का यूज

लंबी चली इस बैठक के बाद एसएसपी ने ट्रैफिक पुलिस को इस नये प्लान और सुझावों पर अमल कर इसे लागू करने का तो आदेश दिया साथ में व्यापारियों और लॉन संचालकों को ट्रैफिक सुधार में पूरा सहयोग करने की भी अपील की। एसएसपी ने समस्त लॉन संचालकों को यह दिशा-निर्देश दिया कि वे अपने लॉन के अन्दर व बाहर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगवाये व वैवाहिक/उत्सव कार्यक्रम के दौरान यातायात व्यवस्थापन/पार्किग हेतु अपने स्तर से पर्याप्त कर्मचारी की ड्यूटी लगाकर वाहनों की पार्किग सुव्यवस्थित कराये। एसएसपी ने कहा कि लॉन संचालक ट्रैफिक कंट्रोल के लिए टीआरवी कर्मियों की मदद लें। वजह इस वक्त 140 टीआरवी कर्मी ट्रेनिंग के बाद पुलिस के पास हैं लेकिन उनका इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसके लिए इनको इनका डेली का मेहनताना 350 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान करके इनका इस्तेमाल करें। इसके लिए यातायात हेल्पलाइन नंबर 7317202020 पर कॉल करके इनकी सेवायें प्राप्त की जा सकती हैं।

पुलिस लाइन सभागार में कई व्यापार मण्डलों के साथ वाराणसी व्यापार मण्डल से अजीत सिंह बग्गा, महानगर उद्योग व्यापार मंडल वाराणसी के प्रेमनाथ मिश्र, अशोक जायसवाल, गोकुल शर्मा, अजय गुप्ता, मनीष गुप्ता, हृदय गुप्ता, सुरेश तुलस्यान, मृतुंजय सोनकर, आनंद सोनकर, विनय गुप्ता, भगवानदास जायसवाल, जगन्नाथ कपूर, विशाल अग्रवाल एवं महानगर युवा व्यापार मंडल से रजनीश कन्नौजिया, रुद्रप्रताप सिंह, राहुल गुप्ता, सुजीत गुप्ता, दशाश्वमेध व्यापार मंडल से दिलीप तुलस्यानी, सुरेश तुलस्यान विनय यादव मौजूद थे।