--Ban के बावजूद जिम्मेदार विभाग की क्यों नहीं जाती अवैध निर्माण पर नजर

- वरुणा किनारे green belt और गंगा किनारे दो सौ मीटर के दायरा है प्रतिबंधित क्षेत्र

- वरुणा की बाढ़ ने बताया 776 मकान हैं कॉरीडोर के लिए है बाधक

VARANASI

वरुणा कॉरीडोर का काम शुरू होने के दौरान सबसे बड़ी परेशानी सामने आयी थी वह थी नदी के किनारे प्रतिबंधित क्षेत्र में हुए निर्माण। इसके लिए वीडीए ने सर्वे कराया। जिसमें वरुणा किनारे बने 77म् बिल्डिंग अवैध घोषित हो गयी। इन निर्माण पर अब कार्रवाई की गाज गिरने वाली है। उधर, गंगा किनारे दो सौ मीटर के दायरे में किसी भी तरह के निर्माण पर रोक लगी हुई है। लेकिन यहां भी कालोनियों की बाढ़ है और धड़ल्ले से निर्माण हुए है। लेकिन प्रतिबंधित इलाके में बढ़ते जा रहे अवैध निर्माणों के लिए जिम्मेदार कौन है? जब हाईकोर्ट का दबाव पड़ा तो इसकी रिपोर्ट तैयार की जाने लगी। ऐसा क्या कारण है कि वीडीए की नजर इन अवैध निर्माण पर नहीं गयी।

है नजर पर रहते हैं बेखबर

वीडीए हर उस निर्माण पर नजर रखता है जो उसकी सीमा में हो रहा है। हालांकि उसे नजरअंदाज कर दिया जाए तो बात अलग है। वीडीए दफ्तर के बगल में स्थित एक इंटर कॉलेज के आस-पास का हिस्सा वीडीए की छत से दिखता है लेकिन इस जगह भी बाढ़ क्षेत्र तक खूब निर्माण हुए है। आगे बढे तो एक प्राइवेट स्कूल और कई कालोनियां वरुणा के ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में बढ़ती जा रही हैं। वरुणा किनारे के सरैया, कोनिया, भगवानाला, पुलकोहना, नक्कीघाट समेत दर्जन भर ऐसे इलाके है जहां पर अवैध कालोनियों की भरमार है जो वीडीए की नजर में हैं।

ग्रीन बेल्ट की घोषणा से बढ़ी परेशानी

वरुणा किनारे ग्रीन बेल्ट के एरिया की घोषणा ख्0क्ब् में हुई। जिसके बाद इस एरिया में हुए सारे निर्माण अवैध घोषित हो गये। इस ग्रीन बेल्ट की घोषणा महायोजना ख्0फ्क् के तहत की गयी है। इसके बाद से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। इनमें से ज्यादातर लोगों के पास वीडीए की ओर से पास कराया गया नक्शा भी है। कुछ को कोर्ट की शरण लेनी पड़ी है तो कुछ को ये समझ नहीं आ रहा कि वह क्या करें? वहीं वीडीए के अधिकारी इसमें नियम कानून का हवाला देकर अपना पल्ला तो झाड़ ले रहे हैं।

कैसे पास हो जाता है नक्शा?

गंगा और वरुणा किनारे प्रतिबंधित क्षेत्र में बने ज्यादातर मकानों का नक्शा वीडीए से पास है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी तरह के भवन का निर्माण के लिए वीडीए से नक्शा कैसे पास हो जाता है?