- साप्ताहिक बाजारों के साथ पटरी दुकानदारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस भी फिक्स

- 13,384 प्वाइंट पर सर्वे किया गया, अब तक 5470 दुकानदारों ने कराया रजिस्ट्रेशन

LUCKNOW: वेंडिंग जोन को लेकर पिछले कई दिनों से नगर निगम और पटरी दुकानदारों के बीच जद्दोजहद चल रही थी। शनिवार को इस जद्दोजहद का पटाक्षेप करते हुए नगर निगम ने वेंडिंग जोन का निर्धारण कर दिया। सभी जोनल अधिकारी चिन्हित वेंडिंग जोन में रजिस्ट्रर्ड पटरी दुकानदारों को सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी करने के लिए रूट पर पीली पट्टी खिंचवाएंगे और प्रत्येक रजिस्ट्रर्ड वेंडर को 2 गुणा, 2 मीटर में उनका स्थान नियत करेंगे। ऐसे स्थल जहां कच्चे मार्ग या फुटपाथ हैं, वहां पीली पट्टी खींची जानी सम्भव न हो तो वहां पर अन्य किसी प्रकार से चिन्हीकरण कराया जाये।

जारी होगा सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जोन

अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया कि वेंडिंग जोन का एरिया 2 गुणे 2 मीटर होगा। स्थल के लिए निर्धारित शुल्क 7200 रुपये वार्षिक जमा कराके सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी किये जाये। गोकुल प्रसाद ने अवगत कराया गया कि 7200 रुपये वार्षिक की धनराशि काफी अधिक है, लेकिन अन्य सदस्यों ने वेंडिंग फीस की निर्धारित धनराशि को उचित बताया। पटरी दुकानदारों ने बताया कि कुछ दुकानदारों को 7200 की राशि एकमुश्त जमा करने में कठिनाई है। इस संबंध में निर्देश दिया गया कि जो दुकानदार एक बार में 7200 रुपये जमा नहीं कर सकते हैं, वह छमाही दो किश्तों में 3600- 3600 धनराशि जमा कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन और फीस एक साथ होगी जमा

जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वेंडिंग जोन में स्थान नियत करते हुए सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग यथासम्भव उनको ही जारी किया जाय जो परम्परागत रूप से उस स्थान पर बैठते आ रहे हों। किन्ही कारणों सेजिस दुकानदार ने रजिस्ट्रेशन न कराया हो तो रजिस्ट्रेशन फीस व वेंडिंग फीस एक साथ जमा कराते हुए सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी किया जाए। इस काम के लिए विशेष अभियान चलाकर एक माह में पूरा कर लिया जाये।

8 फरवरी तक बनानी होगी कार्ययोजना

8 फरवरी तक सभी जोनल अधिकारी अपने-अपने जोन की एक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत कर दें। कार्ययोजना के अनुसार क्षेत्राधिकारी, ट्रैफिक और पटरी दुकानदार संगठन के स्थानीय प्रतिनिधि से बात कर वेंडिंग जोन के अंतर्गत ट्रैफिक व्यवस्था को ध्यान रखते हुए पीली पट्टी खींच कर वहां परम्परागत रूप से बैठने वाले पटरी व्यवसायियों को रजिस्ट्रेशन करते हुए सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी करने की तिथियां तय की जायें।

साप्ताहिक बाजारों का रेट होगा अलग

साप्ताहिक बाजार में सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग जारी करने के संबंध में निर्णय लिया गया कि सभी साप्ताहिक बाजारो में सीओ, ट्रैफिक व पटरी दुकानदार संगठन के प्रतिनिधियों का संयुक्त निरीक्षण करें। पीली पट्टी इस प्रकार खीचीं जाए कि ट्रैफिक में कोई बाधा न हो। कार्यवाही बुध बाजार साप्ताहिक बाजार से शुरू करने के निर्देश दिये गये हैं। निर्देश दिया गया कि मंगलवार को सीओ, ट्रैफिक और पटरी दुकानदार के संगठन के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीली पट्टी खींची जाय। निर्धारित दर के अनुसार 1000 वार्षिक है। प्रत्येक साप्ताहिक बाजार के लिए शुल्क जमा कराया जाये। जोनल अधिकारियों को कहा गया है कि जोनल कार्यालयों में टाउन वेंडिंग का एक अलग पटल बनाकर बोर्ड लगा दिया जाय और कर्मचारियों को पटल के कार्य के लिए नामित करके सम्बन्धित पटरी व्यवसायी प्रतिनिधि को सूचित कर दिया जाय।

जोन सर्वे और फीडिंग रजिस्ट्रेशन पटरी दुकानदार

जोन-1 1957 945

जोन-2 1946 602

जोन-3 2560 1357

जोन-4 1448 605

जोन-5 व 8 2204 559

जोन-6 1261 205

जोन-7 896 445

योग 13384 5470