-आरयू के मेन एग्जाम्स से पहले स्टूडेंट्स को लगाने होंगे एडमिट कार्ड के लिए चक्कर

- ऐसे फॉ‌र्म्स सामने आ रहे हैं जिनका नहीं हो पाया है अभी तक वेरिफिकेशन

<-आरयू के मेन एग्जाम्स से पहले स्टूडेंट्स को लगाने होंगे एडमिट कार्ड के लिए चक्कर

- ऐसे फॉ‌र्म्स सामने आ रहे हैं जिनका नहीं हो पाया है अभी तक वेरिफिकेशन

BAREILLY:

BAREILLY: आरयू ने भले ही इस बार मेन एग्जाम्स के फॉर्म भरने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया, लेकिन एग्जाम्स से पहले एडमिट कार्ड के लिए स्टूडेंट्स को दौड़ लगानी ही होगी। जैसे-जैसे यूनिवर्सिटी एग्जाम फॉर्म का मिलान कर रही है, कई ऐसे फॉर्म सामने आ रहे हैं जो कॉलेजेज की तरफ से वेरिफाई नहीं हो सके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा संख्या प्राइवेट स्टूडेंट्स की है। उनके रोल नम्बर तभी जेनरेट होंगे जब फॉर्म का मिलान हो पाएगा। रोल नम्बर जेनरेट होने के बाद ही उन्हें एडमिट कार्ड मिलेगा। ऐसे में एग्जाम्स से पहले स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के लिए भटकना तय है।

पहली बार ऑनलाइन फॉर्म

आरयू ने अपनी हिस्ट्री में पहली बार मेन एग्जाम्स के फॉर्म ऑनलाइन भराए हैं। इसके चलते इस बार एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही जेनरेट होंगे। रेगुलर के साथ प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए भी यही प्रोसेस अपनाया गया। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद स्टूडेंट्स ने इसका प्रिंटआउट कॉलेजेज में जमा किया। कॉलेजेज ने प्रिंटआउट से फॉर्म का ऑनलाइन वेरिफाई किया और फॉर्म यूनिवर्सिटी को भेज दिया। एग्जाम्स फॉ‌र्म्स यूनिवर्सिटी पहुंचने पर उनका मिलान कराया गया। इस दौरान पता चला कि काफी संख्या में फॉर्म रह गए हैं जिनका वेरिफिकेशन नहीं हो सका है। दरअसल वेरिफिकेशन के समय सर्वर धीमा होने के चलते कई बार दोबारा लॉगिन करना पड़ता था। ऐसे में कॉलेजेज के कर्मचारियों ने समझा की फॉर्म वेरिफाई हो गए। इसी गफलत के चक्कर में काफी संख्या में फॉ‌र्म्स वेरिफाई नहीं हो सके।

अंदाजा नहीं ऐसे फॉ‌र्म्स का

बरेली कॉलेज के एग्जामिनेशन विभाग के मुताबिक शुरुआती दौर में करीब फ्भ् से ज्यादा ऐसे फॉ‌र्म्स पकड़ में आएं। जिनमें बीए, बीकॉम व बीएससी के फॉ‌र्म्स शमिल हैं। वहीं उन्होंने यह भी अंदेशा जताया है कि काफी संख्या में प्राइवेट स्टूडेंट्स के फॉ‌र्म्स भी चूक गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी यूनिवर्सिटी की तरफ से मालूम नहीं चल पाया कि कितने स्टूडेंट्स के फॉ‌र्म्स रह गए हैं। हालांकि अंदेशा जाहिर किया है कि काफी संख्या में प्राइवेट स्टूडेंट्स के फॉ‌र्म्स वेरिफाई नहीं हो सके हैं।

अंत समय में लगाना होगा चक्कर

आरयू के यूजी के एग्जाम्स 9 और पीजी के क्0 मार्च से स्टार्ट होंगे। इससे पहले एक वीक तक होली के चलते अवकाश रहेगा। ऐसे में स्टूडेंट्स को एन मौके पर एडमिट कार्ड मिलेगा तो उनके पास ज्यादा टाइम नहीं बचेगा। जिन स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा उन्हें तो दौड़ लगानी ही होगी। साथ ही जिनके एडमिट कार्ड में गलतियां होंगी उन्हें सुधार के लिए भी चक्कर काटना पड़ेगा। आरयू के रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि कॉलेजेज से ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट मंगाई है। ताकि उनका मिलान कर एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाए।