TRAI ने मोबाइल कंपनियों को दिया ये अनोखा आयडिया, 2 रुपए के कूपन पर मिल सकेगा सस्ता इंटरनेट

नई दिल्ली: भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए इंटरनेट की आसान उपलब्धता का नया मॉडल पेश करते हुए ट्राई यानि टेलीकॉम रेगुलेटर ने मोबाइल कंपनियों को डेटा ऑफिस प्रोवाइडर यानि POD बनाने का नायाब सुझाव दिया है। जिसमें शहरों और कस्बों में जगह जगह POD मौजूद होंगे और इनमें आकर मोबाइल या लैपटॉप यूजर्स सिर्फ 2 रुपए देकर वाईफाई सर्विस यूज कर सकेंगे। TRAI के इस नए आयडिया के लागू होने पर उपभोक्ताओं को 90 परसेंट कम रेट पर इंटरनेट उपलब्ध हो सकेगा।

पावर ग्रिड की तरह Wi-Fi ग्रिड बनाने का प्लान

टेलीकॉम रेगुलेटर ने पावर ग्रिड की तर्ज पर देश भर में Wi-Fi ग्रिड बनाने का एक शानदार मॉडल बनाने की बात कही है। इस ग्रिड के द्वारा पूरे देश के कोने कोने में Wi-Fi यानि इंटरनेट आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। ट्राई ने इस नए Wi-Fi ग्रिड द्वारा पूरे देश में छोटी छोटी कंपनियों द्वारा इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के एक नए मॉडल को बनाने की जरूरत बताई है। इस मॉडल द्वारा ट्राई चाहता है कि लोगों को छोटी छोटी जरूरतों के मुताबिक इंटरनेट डेटा पैकेट या पाउच उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था होनी चाहिए , और इन पैकेटे्स की कीमत 2 रुपए से शुरु हो सकती है। इस Wi-Fi ग्रिड द्वारा यूजर्स को चलते फिरते कहीं भी आसान इंटरनेट एक्सेस और पेमेंट की सुविधा भी मिल सकेगी।

pco की तरह pod पर 2 रुपए में मिलेगा wi-fi! trai का नया आयडिया

पब्लिक Wi-Fi ओपन पायलट प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाएगा ट्राई

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने देश भर में Wi-Fi की आसान उपलब्धता के संबध में बात करने हुए बताया कि देश भर में ब्रॉडबैंड सर्विस की आसान पहुंच ही डिजिटल इंडिया बनाने में सक्षम है। आजकल Wi-Fi डिवायसेस की कम कीमतों के कारण वाईफाई ही इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए सबसे बेहतर और सस्ता विकल्प है। ट्राई के मुताबिक पीसीओ की तर्ज पर POD सेंटर आम लोगों को लगभग निशुल्क कीमत पर इंटरनेट एक्सेस उपलब्ध करा सकते हैं। ट्राई के मुखिया ने पब्लिक Wi-Fi ओपन पायलट प्रोजेक्ट को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा को सौंपी है। जिसमें इस प्रोजेक्ट के पहले चरण की सफलता के बारे में रिपोर्ट शामिल है। ट्राई ने इस प्रोजेक्ट को लेकर आने वाले समय में नए कदम उठाने के सुझाव दिए हैं।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक पर फालतू फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के अंबार से परेशान हैं? तो अब नहीं रहेंगे


अब बैक कैमरे से भी ले सकेंगे बेहतरीन सेल्‍फी, लॉन्‍च हुआ Dual स्‍क्रीन और 3 कैमरे वाला यूनीक स्‍मार्टफोन


इंटेल लेकर आया सबसे पावरफुल Core i9 प्रोसेसर, जिससे हमारा लैपटॉप और मोबाइल चलेगा रॉकेट की स्‍पीड पर

Technology News inextlive from Technology News Desk