IND vs ENG पांच चर्चित ODI : किसी ने शर्ट उतार दी तो किसी की सेंचुरी भी नहीं जिता पाई मैच

By: Inextlive | Publish Date: Sat 14-Jan-2017 12:36:03   |  Modified Date: Sat 14-Jan-2017 01:29:12
A- A+
IND vs ENG पांच चर्चित ODI : किसी ने शर्ट उतार दी तो किसी की सेंचुरी भी नहीं जिता पाई मैच
अब तक इंग्‍लैंड और भारत के बीच कई मैच हुए हैं। जिसमें हाल ही में हाल ही में टेस्‍ट सीरीज एक बड़ा उदाहरण है। इसके बाद अब कल यानी कि 15 जनवरी से इंग्लैंड और भारत के बीच तीन मैचों का वनडे सीरीज शुरू होने वाली है। जिससे अब इसमें इंग्‍लैंड और भारत का प्रदर्शन कैसा होगा यह देखना है क्‍योंकि भारत इंग्‍लैंड के बीच कई मौके ऐसे आए जब किसी प्‍लेयर ने खुशी से शर्ट उतार दी तो किसी सेंचुरी भी जीत नहीं दिला पाई। ऐसे में आइए अब तक भारत और इंग्‍लैंड के बीच हुए कुछ खास चर्चित मैचों पर नजर डालते हैं...

1987 में हुआ मैच:
नवंबर 1987 का आयोजन मुंबई में हुआ था। इसमें में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जिम्बॉब्वे के साथ ग्रुप ए में थी। इसमें भारत ने काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया। इस दौरान उसने सेमीफाइनल में जगह बनाकर इंग्लैंड से सामना किया। भारतीय कप्तान कपिल देव ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाजी के लिए इनवाइट किया। जिसमें ग्राहम गूच और माइक गेटिंग ने मात्र 19 ओवर में 117 रन बना डाले। ग्राहम गूच ने शानदार 115 रन बनाए। जिसकी वजह से भारत के सामने 254 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा हो गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम 219 रन ही बना सकी। इस दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन और रवि शास्त्री का प्रदर्शन काफी अच्‍छा था।

1987 ग्‍वालियर में:
1993 में मार्च के महीने में ग्‍वालियर के रूपसिंह स्टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड के बीच मुकाबला हुआ। यह मैच भी काफी रोमांचक था। इसमें भारत ने इंग्‍लैंड को हराया था। इस दौरान भी इंग्‍लैंड ने भारत के सामने 256 रन का स्‍कोर दिया था। ऐसे में मुकाबले में उतरी भारतीय टीम के अजहरुद्दीन ने इसमें पार्टनरशिप के जरिए 175 रन बनाए। इसके बाद 205 रनो के स्‍कोर तक पंहुचने में भारत के 5 विकेट हो चुके है। इसके बाद इसमें नवजोत सिंह सिद्धू का प्रदर्शन काफी शानदार था। उन्‍होंने 134 रन बनाए थे।

2002 में मुंबई में:  
इसके बाद ठीक 9 साल बाद 2002 में फिर भारत और इंग्‍लैंड की टीम एक दूसरे के सामने वनडे मैच में उतरी। इस दौरान इंग्‍लैंड टीम ने भारत को एक बार फिर हरा दिया था। इसमें भी इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत के सामने 256 रनों का लक्ष्‍य रखा था। जिसमें इंडिया ने काफी अच्‍छा खेलने की कोशिश की, लेकिन इंग्‍लैंड ने 5 रनों से जीत हासिल कर ली। इस दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने मैच जीतकर शृंखला को 3-3 से बराबर करने की खुशी में शर्ट उतारकर स्‍टेडियम के चक्‍कर लगाए थे।

2011 में बैंगलोर में:

साल 2011 में भारत और इंग्लैंड के बीच बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच खेला गया। हालांकि विश्व कप क्रिकेट का ग्रुप बी का मैच टाई रहा। इसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन का स्‍कोर इंग्‍लैंड के सामने खड़ा किया था। जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 120 रन की शतकीय पारी खेली थी। हालांकि इस दौरान जबाव में इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने भी काफी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्‍होंने 158 रन बनाकर मैच में अपनी पकड़ मजबूत की। हालांकि यह मैच बाद में टाई हो गया।

2011 में दिल्‍ली में:
इसके बाद इसी साल के अक्‍टूबर महीने में एक बार फिर इंग्‍लैंड टीम भारत मैच खेलने आई। यह मैच दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुआ। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 238 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में भारत की ओर से विराट कोहली ने नाबाद 112 रनों की बदौलत मैच जीत लिया था। इसमें वहीं भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 96 रन बनाए थे। कोहली इस मैच में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk