इस समय दुनिया में विराट कोहली जैसा दूसरा प्‍लेयर कोई नहीं। वे 2018 में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे वुमेन क्रिकेटर्स के लिए भी आईपीएल जैसा टूर्नामेंट होना चाहिए, ऐसे प्‍लेटफॉर्म मिलने से उनकी प्रतिभाऔर निखरेगी

आज इंडियन टीम बहुत मजबूत स्थिति में है। साउथ अफ्रीका का दौरा आने वाला है। टीम की कैसी परफॉर्मेंस रहेगी?

आज इंडियन टीम वल्र्ड की सबसे अच्छी टीमों में से एक है। एक समय था जब ऑस्ट्रेलिया की भी ऐसी ही पोजीशन थी, लेकिन हमारी टीम ने उन्हें हराया। उसके बाद हम लगातार ग्रोथ करते गए। टीम बहुत अच्छी लय में दिख रही है और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी कुछ ऐसी ही परफॉर्मेंस दिखने की उम्मीद है।

विराट कोहली बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं और लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जा रही है। क्या यह तुलना सही है?

मेरा मानना है कि हर खिलाड़ी का अपना-अपना दौर होता है। जब सचिन ने खेलना शुरू किया था, तब इतने नियम नहीं थे। बॉलर्स भी ज्यादा अच्छे थे। सचिन उस दौर के बहुत अच्छे प्‍लेयर थे, तो विराट इस दौर के। हां, यह बात है कि इस समय वल्र्ड में विराट जैसा दूसरा प्‍लेयर नही है। वे लगातार बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। रही बात रिकॉड्र्स की, तो वो टूटने के लिए ही बनते हैं। मैं भी चाहता हूं कि मेरे बनाए रिकॉर्ड भी टूटें और कोई इंडियन प्‍लेयर ही तोड़े। ये रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा, ये तो भविष्य में ही पता चलेगा।

इंडिया ही नहीं दुनिया में फहराएगा टीम india का झंडा,पर ये होगा कैसे?

क्रिकेटर पांड्या करने जा रहे शादी, अनुष्‍का जैसी खूबसूरत हैं उनकी होने वाली बीवी

आईपीएल के अलावा इंडियन प्‍लेयर्स दूसरी लीग में नहीं खेलते। यदि बीसीसीआई परमिशन दे तो खिलाडिय़ों के टैलेंट में और निखार आ सकता है। क्या बीसीसीआई का बैन सही है?

यह बीसीसीआई का बिल्कुल सही निर्णय है। आईपीएल इन सबसे बड़ी लीग है और बीसीसीआई ऐसा करके उसे प्रोटेक्ट कर रहा है। दूसरी लीग्स में जहां पूरी टीम का बजट होता है, आईपीएल में उतनी सिर्फ एक खिलाड़ी की कीमत होती है। उसमें खिलाडिय़ों को पूरा मौका मिलता है। तो मेरा मानना यही है कि बीसीसीआई सही करता है।

सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली के बाद अब अगला दौर किस खिलाड़ी का आ सकता है?

आपकी नजर में कोई ऐसा खिलाड़ी है?जैसे गावस्कर, सचिन के बाद कोहली आए। वैसे ही मेरे ख्याल से 2018 और आगे आने वालों वर्षों में समय किसी शर्मा, यादव, पांडे, या वर्मा का ही होगा।

क्या 2018 में भारत को पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलनी चाहिए? इस पर आपका क्या कहना है?

मेरे लिए मेरा देश पहले है और खेल बाद में। यदि मेरे देश की सरकार नहीं चाहती कि पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मैच हो, तो मैं भी नहीं खेलना चाहूंगा। लेकिन बतौर एक प्‍लेयर पाकिस्तान के साथ मैच खेलने का अनुभव अलग होता है।

आपने टीम इंडिया के हेड कोच के लिए अप्‍लाई किया था, लेकिन बन नहीं पाए, इसका मलाल है?

टीम के हेड कोच के सेलेक्शन के लिएएक कमेटी थी, जिसमें सचिन, लक्ष्मण और गांगुली को कोच का चयन करना था। मैंने भी अप्‍लाई किया था। इस दौरान विराट से भी बात हुई थी। कमेटी को जो सबसे अच्छा लगा, वो उन्होंने किया।

इंडिया ही नहीं दुनिया में फहराएगा टीम india का झंडा,पर ये होगा कैसे?

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनने वाला है 5 स्टार होटल, 1 दिन रुकने के लिए देने होंगे इतने सारे रुपए!

वुमन क्रिकेट टीम ने अभी वल्र्ड कप में फाइनल तक जगह बनाई। क्या इनके लिए भी आईपीएल होना चाहिए?

मैंने बीसीसीआई को यह प्रस्ताव दिया था। आईसीसी वुमन क्रिकेट के लिए कैलेंडर तय करते हैं और उनमें कई लीग होती हैं। आईपीएल जैसा प्‍लेटफॉर्म मिलने पर उनको भी कई मौके मिलेंगे। प्‍लेयर्स ने बहुत मेहनत की जो अपनी टीम को फाइनल तक ले जा सके और इतना अच्छा परफॉर्म कर सके।

घरेलू लेवल पर एक युवा खिलाड़ी को किस फॅारमेट में ज्यादा क्रिकेट खेलना चाहिए?

तीनों फॉरमेट जरूरी है। टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट। हालांकि इन दिनों दो दिवसीय क्रिकेट मैच का चलन चला है जो क्रिकेट के फ्यूचर के लिए अच्छा है। क्योंकि इससे युवा क्रिकेटर्स को ज्यादा समय बैटिंग और बॉलिंग करने का अधिक मौका मिलता है।

मैदान के बाद आप ट्विटर पर चौके-छक्के लगा रहे हैं। आपके फैंस ने इसे वीरूपंती नाम दिया। ऐसे फनी और इंट्रेस्टिंग ट्वीट्स इतनी जल्दी कैसे सोच लेते हैं?

मेरे मन में जो आता है, मैं वहीं ट्वीट कर देता हूं। हमेशा से कूल रहने की आदत रही है तो उसी कूल माइंड के साथ ट्विटर पर भी परफॉर्म करने की कोशिश करता रहता हूं। यहां मुझे आउट करने के लिए कोई अंपायर भी नहीं है। अच्छी बात यह भी है कि ट्वीट पर फैंस का भी प्‍यार मिल जाता है।

इन 4 भारतीय गेंदबाजों ने जितने कुल मैच नहीं खेले, उससे ज्‍यादा विकेट तो 2017 में लिए

वीरेन्द्र सहवाग, फॉर्मर इंडियन क्रिकेटर और अब प्रोफेशनल कमेंटेटर

दिल्ली के नजफगढ़ से आते हैं। इनकी विस्फोटक बल्लेबाजी हमेशा चर्चा में रहती थी और टेस्ट क्रिकेट में इनके नाम दो ट्रिपल सेंचुरीज दर्ज हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk