एटीएम में कैश न होने की वजह से धूप में झुलसते रहे लोग, बैंकों में रही भीड़

'रेनसमवेयर' वायरस से चौकन्ना रहे बैंक के कर्मचारी व अधिकारी

ALLAHABAD: बैंकों में मंगलवार को हाई अलर्ट रहा। कर्मचारियों को आनलाइन वर्क करने में बेहद सावधानी के निर्देश दिए थे। अति आवश्यक वाले मैसेजों के सिवा अन्य को ओपेन करने की इजाजत नहीं थी। इसकी वजह था रेनसमवेयर वायरस।

सभी रहे काफी सतर्क

एसबीआई त्रिवेणी बांच में कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें वायरस को लेकर चौकन्ना रहने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि इसका असर यहां के बैंकों में कम्प्यूटरों पर नहीं है। अफसरों ने दावा किया कि उनके सर्वर में स्मार्ट एंटी वायरस पड़े हैं। किसी भी प्रकार के वायरस के आते ही वे उसे पकड़ कर निष्प्रभावी कर देता है। एटीएम हैंग के सवाल पर अफसरों ने बताया कि यह समस्या किसी वायरस की देन नहीं है।

बाक्स

एटीएम रहे खाली, काउंटर पर कतार

शहर के ज्यादातर बैंकों के एटीएम में मंगलवार को भी कैश नहीं था। पब्लिक जेठ की दोपहरी में पैसा निकालने के लिए इस एटीएम से उस एटीएम का चक्कर काटती रही। जिन्हें पैसे की काफी जरूरत थी वे बैंक का जाकर काउंटर से पैसा लेते नजर आए। तमाम लोग पैसे के लिए एसबीआई त्रिवेणी शाखा में काउंटर पर कतार में खड़े रहे।

पंद्रह दिन से एटीएम में कैश की काफी दिक्कत आ रही है। राजापुर से लेकर आसपास के सारे एटीएम देख डाले, कहीं पर भी किसी भी एटीएम में कैश नहीं है। एक दोस्त ने बताया कि एसबीआई के त्रिवेणी ब्रांच के एटीएम कैश है सो आ गया। यहां नेटवर्क प्राब्लम है। बड़ी दिक्कत हो रही है। क्या कहें।

कुंदन सिंह, राजापुर

-----

मैं तीन किलोमीटर दूर से पैसा निकालने के लिए यहां आया, पता चला है कि एटीएम के कम्प्यूटर में नेटवर्क प्राब्लम है। एक बात यह समझ में नहीं आ रही कि अचानक करीब पंद्रह दिन से इतनी क्राइसेस क्यों बढ़ गई। बैंक के अधिकारी भी कुछ बताने को तैयार नहीं हैं।

जेपी कुशवाहा, प्रियारोड

--------

एटीएम में कैश ही नहीं है तो वायरस अटैक करे या कोई और समस्या हो क्या करना है। एक बात तो आप जान लें कि इधर करीब दो हफ्ते से एटीएम में कैश की समस्या अचानक ज्यादा ही आ गई है। एटीएम में पैसा न होने की वजह से सभी इधर उधर भटक रहे हैं, मैं भी भटक ही रहा हूं।

फैयाज अहमद, करेली

-------

मेरे क्षेत्र के एटीएम में पैसे नहीं थे, तो सोचा शहर चल कर निकाल लेते हैं। भाई साहब यहां भी वही दशा है। सरकार ध्यान दे नहीं है न ही बैंक के अधिकारी। पब्लिक करे तो क्या करे, कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

अजय यादव, सहसों झूंसी

बैंकों के कम्प्यूटर हाई सेक्योरिटी और एंटी वायरस से अपडेट हैं। इस लिए किसी वायरस से बैंकों के कम्प्यूटर का हैक होना संभव नहीं है। सारे काम पूर्ववत चल रहे हैं। सावधानियां बरती जा रही हैं।

जुल्फेकार अली खान

एजीएम, एसबीआई त्रिवेणी ब्रांच