- शहर की सूरत बदलने की चाहत रखने वालों के लिए डीएम का इनीशिएटिव, इनॉग्रेशन आज

- ऑनलाइन करवाया जा सकता है रजिस्ट्रेशन, प्रवासी कानपुराइट्स भी कर सकते हैं सपोर्ट

<- शहर की सूरत बदलने की चाहत रखने वालों के लिए डीएम का इनीशिएटिव, इनॉग्रेशन आज

- ऑनलाइन करवाया जा सकता है रजिस्ट्रेशन, प्रवासी कानपुराइट्स भी कर सकते हैं सपोर्ट

kanpur@inext.co.in

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: कई लोग शहर का कायाकल्प करने की चाहत तों रखते हैं, लेकिन प्लेटफॉर्म न मिल पाने की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसे ही लोगों की को जोड़ने के लिए डीएम डॉ। रौशन जैकब ने 'विजन कानपुर' स्कीम की शुरूआत की है। योजना का मुख्य उद्देश्य शहर को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर डेवलप करना है। पीएसयू, प्राइवेट व कॉरपोरेट कम्पनियों समेत कोई भी व्यक्ति शहर को बेहतर बनाने के लिए अपना योगदान कर सकता है। शहर की शक्ल-सूरत बदलने की चाहत रखने वाले लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अब तक 28 कंपनियां जुड़ीं

योजना शुरू होने से पहले एनटीपीसी, एचएएल, सेल समेत 28 ऑर्गनाइजेशन्स इससे जुड़ चुकी हैं। इनकी मदद से कई काम करवाया जाना सुनिश्चित हुआ है। सबसे खास पार्वती बंगला लेन को मॉर्डन रोड के तौर पर डेवलप किया जाना शामिल है। इसी तरह नारी निकेतन की संवासिनों को बुटीक खोलने की ट्रेनिंग देकर स्किल डेवलपमेंट, मोतीझील में ई-ट्वॉएलेट्स, कौशलपुरी में अक्षय जल प्लांट, मकनपुर में कम्युनिटी हॉल, ब्लाइंड स्कूल में कम्प्यूटर लैब, गरीब बच्चों के लिए सोलर लाइट्स, नानाराव में ड्रिंकिंग वॉटर प्लांट सेटअप करवाया जाएगा। मीडिया ब्रीफिंग में डीएम ने बताया कि योजना में एनजीओ, बुद्धिजीवी समेत आम नागरिक शहर की बेहतरी को लेकर अपने सुझाव दे सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं

योजना में शामिल होने के लिए <कई लोग शहर का कायाकल्प करने की चाहत तों रखते हैं, लेकिन प्लेटफॉर्म न मिल पाने की वजह से वह आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसे ही लोगों की को जोड़ने के लिए डीएम डॉ। रौशन जैकब ने 'विजन कानपुर' स्कीम की शुरूआत की है। योजना का मुख्य उद्देश्य शहर को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर डेवलप करना है। पीएसयू, प्राइवेट व कॉरपोरेट कम्पनियों समेत कोई भी व्यक्ति शहर को बेहतर बनाने के लिए अपना योगदान कर सकता है। शहर की शक्ल-सूरत बदलने की चाहत रखने वाले लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अब तक ख्8 कंपनियां जुड़ीं

योजना शुरू होने से पहले एनटीपीसी, एचएएल, सेल समेत ख्8 ऑर्गनाइजेशन्स इससे जुड़ चुकी हैं। इनकी मदद से कई काम करवाया जाना सुनिश्चित हुआ है। सबसे खास पार्वती बंगला लेन को मॉर्डन रोड के तौर पर डेवलप किया जाना शामिल है। इसी तरह नारी निकेतन की संवासिनों को बुटीक खोलने की ट्रेनिंग देकर स्किल डेवलपमेंट, मोतीझील में ई-ट्वॉएलेट्स, कौशलपुरी में अक्षय जल प्लांट, मकनपुर में कम्युनिटी हॉल, ब्लाइंड स्कूल में कम्प्यूटर लैब, गरीब बच्चों के लिए सोलर लाइट्स, नानाराव में ड्रिंकिंग वॉटर प्लांट सेटअप करवाया जाएगा। मीडिया ब्रीफिंग में डीएम ने बताया कि योजना में एनजीओ, बुद्धिजीवी समेत आम नागरिक शहर की बेहतरी को लेकर अपने सुझाव दे सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं

योजना में शामिल होने के लिए www.visionKANPUR.org www.visionKANPUR.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। डीएम ने बताया कि देश के अन्य शहरों में नौकरीपेशा या विदेश में रहने वाले कानपुराइट्स भी योजना का हिस्सा बन सकते हैं। विजन कानपुर की वेबसाइट पर कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) योजना से जुड़े फ्-ब् तरह के मॉडल हैं। इन पर क्लिक करते ही सारी जानकारी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगी। जिस योजना में पैसा लगाना है उस पर फंडिंग की जा सकती है। डीएम ने बताया कि करीब भ्ब् कम्पनियों का फ्ब् करोड़ रुपया सीएसआर एक्टिविटी के तहत खर्च नहीं हो सका है।

--------------------------------

यूपी की पहली 'महिला बाजार' कानपुर में

डीएम ने कानपुर में राज्य की पहली महिला बाजार खोलने का फैसला किया है। इसे शहर के बीचो-बीच प्रमुख एरिया में खोला जाएगा। डीएम ने बताया कि इस बाजार में सभी दुकानदार महिलाएं होंगी। इसका मुख्य उद्देश्य छोटे व घरेलू उद्योगों से जुड़ी महिलाओं को फायदा पहुंचाना है। बाजार के लिए स्थान और सुरक्षा बिंदुओं को आखिरी स्वरूप दिया जाना अभी बाकी है।

मोतीझील स्ट्रीट बनेगी आर्ट गैलरी

शहर की पहली आर्ट गैलरी मोतीझील स्ट्रीट को बनाने की तैयारी है। गुरू गोविंद सिंह द्वार से लेकर शिवाजी गेट तक व आसपास आर्ट स्ट्रीम से जुड़े लोग अपनी-अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर सकेंगे। इस जोन में वॉल पेंटिंग, स्कल्प्चर समेत आर्ट की विभिन्न विधाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन शहर में फूलों की मॉर्डन मंडी स्थापित करने वाला है। कन्नौज स्थित एफएफडीसी के एक्सप‌र्ट्स यहां आकर ट्रेनिंग देंगे। फूलों की सप्लाई सरसौल, बिधनू, कन्नौज आदि जिलों से होगी। इनका रखरखाव 'मोबाइल कोल्ड स्टोरेज' में किया जाएगा। इसके लिए कुछ कम्पनियों ने भी सम्पर्क किया है।