रेलवे स्टेशन और पर्यटन वि5ाग के क्षेत्रीय कार्यालय पर लगाया जाएगा टच स्क्रीन गेट

दिस6बर के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा काम

ALLAHABAD: संगम की रेती पर वर्ष 2019 में लगने जा रहे कुं5ा का असर पूरे इलाहाबाद में दि2ाई देगा। देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतरीन सुविधाएं देने और उनकी मुश्किलों को आसान करने का काम पर्यटन वि5ाग करेगा। दुनिया के वि5िान्न कोनों से यहां पहुंचे लोगों का रेलवे स्टेशन और क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय स्वागत करने के लिए तैयार रहेगा। यहां टच स्क्रीन गेट के जरिए लोग गंतव्य तक न केवल पहुंच जाएंगे बल्कि वहां तक जाने का कितना किराया लगेगा या किस साधन से वहां तक जाया जा सकता है उसकी सारी जानकारी स्क्रीन गेट पर दि2ाई जाएगी।

बजट स्वीकृत, 5ोजी पहली किश्त

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय की ओर से कुं5ा को ध्यान में र2ाते हुए कार्यो का प्रस्ताव सित6बर के पहले सप्ताह में ल2ानऊ मु2यालय 5ोजा था। इसे शासन स्तर से मंजूरी मिल गई है। विशेष सचिव शैलेन्द्र कुमार सिंह ने दो नव6बर को क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम कुमार श्रीवास्तव को पत्र 5ोजकर प्रस्ताव को मंजूरी देने संबंधी जानकारी दी। साथ ही पहले चरण में कराए जाने वाले कार्यो के लिए डेढ़ करोड़ रुपए बजट 5ाी रिलीज कर दिया गया।

जुलाई से पहले पहला चरण

पहले चरण के कार्यो की अलग-अलग श्रेणी बनाई गई है। पहले तरह के कार्यो के अन्तर्गत दिस6बर के अंतिम सप्ताह से रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्थित पर्यटन सेंटर और सिविल लाइंस डिपो के बगल में स्थित क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय में टच स्क्रीन गेट लगाया जाएगा। इसमें शहरियों और पर्यटकों को हाइटेक तरीके से इलाहाबाद के बारे में जानकारी उपल4ध कराई जाएगी। दूसरे तरह के कार्यो के जरिए पर्यटक आवास गृह व त्रिवेणी दर्शन पर्यटक आवास गृह का जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

तीन करोड़ से होना है ये काम

-सिविल लाइंस डिपो के बगल में स्थित क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय का अपग्रेडेशन।

-कार्यालय परिसर में ही स्थित राही इलावर्त पर्यटक स्थल आवास गृह का उच्चीकरण।

-रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म न6बर एक पर स्थित पर्यटन सूचना केन्द्र का अपग्रेडेशन।

कुं5ा मेला से पहले शहर का कायाकल्प होने की उ6मीद बढ़ गई है। ऐसे कार्यो से दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों की मुश्किलें आसान हो जाएगी।

-जय प्रकाश द्विवेदी

यहां पर टै6पो और टूरिस्ट वाहनों वाले मनमाना किराया बाहरी लोगों से वसूलते हैं। इस व्यवस्था से दलालों से मु1ित मिल जाएगी और सही जानकारी मिल सकेगी।

-धीरज मिश्रा

कुं5ा मेले में जहां दे2ाो पर्यटकों को होटल या यात्रा करने के लिए इधर उधर 5ाटकना पड़ता था। टच स्क्रीन गेट की व्यवस्था मुश्किलों को समाप्त करने का काम करेगी।

-तीर्थराज पांडेय

पर्यटन वि5ाग की योजना बहुत अच्छी है। किसी 5ाी जगह पहुंचने के लिए स्टेशन से बढि़या कोई जगह नहीं होती है। बस इसका सही तरीके से कार्यान्वयन कराने पर जोर दिया जाना चाहिए।

-विक्रम सिंह

कुं5ा के पहले चरण के कार्य के लिए शासन से बजट जारी कर दिया गया है। जुलाई से पहले तीन करोड़ के बजट से स5ाी प्रस्तावित कार्य पूरा कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

-अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी