- बीए (वोकेशनल स्टडीज) कोर्स में बेस्ट ऑफ फोर सब्जेक्ट्स की कैलकुलेशन को लेकर अभी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं

- कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में सात स्ट्रीम में हैं टोटल 539 सीटें

Meerut : डीयू के कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बीए (वोकेशनल स्टडीज) के सात कोर्सेज पढ़ाए जाते हैं। इन कोर्सेज में वोकेशनल स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स आसानी से एडमिशन पा सकते हैं। हालांकि दूसरी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को भी इन कोर्सेज में एडमिशन मिल सकता है, लेकिन स्ट्रीम चेंज करने पर नेगेटिव वेटेज का फॉर्मूला इन कोर्सेज के एडमिशन पर भी लागू होगा। हालांकि अभी तक यूनिवर्सिटी ने बीए (वोकेशनल स्टडीज) कोर्सेज में एडमिशन के लिए बेस्ट ऑफ फोर फॉर्मूले को फाइनल नहीं किया है। यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही कॉलेज प्रिंसिपल्स के साथ मीटिंग होगी, जिसमें इन सभी मसलों पर फैसला लिया जाएगा।

बीए (वोकेशनल) का फॉर्मूला

जिस तरह से दूसरी स्ट्रीम से बीए और बीकॉम कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए कटऑफ पर्सेटेज में भ् पर्सेट तक की नेगेटिव वेटेज का प्रोविजन रखा गया है, उसी तरह से बीए (वोकेशनल) में भी यह नियम लागू होगा। लेकिन एक सवाल यह है कि यूनिवर्सिटी ने फ्0 से ज्यादा एकेडमिक सब्जेक्ट्स की लिस्ट जारी की है और उस लिस्ट में से बेस्ट ऑफ थ्री सब्जेक्ट्स शामिल करने पर नेगेटिव वेटेज का प्रावधान नहीं है। लेकिन बीए (वोकेशनल) के लिए यह फॉर्मूला लागू होगा या नहीं, इस बारे में यूनिवर्सिटी को फैसला करना है। दरअसल सवाल यह है कि टूरिज्म सब्जेक्ट पढ़ा हुआ स्टूडेंट अगर टूरिज्म कोर्स के लिए एडमिशन लेता है और दूसरी तरफ कोई स्टूडेंट फिजिक्स के मा‌र्क्स को बेस्ट ऑफ फोर में शामिल करता है तो टूरिज्म सब्जेक्ट और फिजिक्स के मा‌र्क्स को एक बराबर माना जाएगा या नहीं? वैसे इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए बेस्ट ऑफ फोर में एक लैंग्वेज और तीन सब्जेक्ट के मा‌र्क्स जोड़े जाएंगे।

इन स्ट्रीम में बीए कोर्स

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में सात स्ट्रीम में यह कोर्स पढ़ाया जाता है। बीए (वोकेशनल) ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस, टूरिज्म, मैनेजमेंट एंड मार्केटिंग ऑफ इंश्योरेंस, ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन एंड सेक्रेट्रियल प्रैक्टिस, स्मॉल एंड मीडिया एंटरप्राइजेज और मटीरियल मैनेजमेंट।

कितनी सीटे हैं

सात कोर्सेज हैं और हर कोर्स में 77-77 सीटें हैं। इस हिसाब से टोटल भ्फ्9 सीटें हैं। कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में सबसे ज्यादा डिमांड ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्स की होती है। उसके बाद स्टूडेंट्स की पसंद मार्केटिंग मैनेजमेंट एंड रिटेल बिजनेस कोर्स होता है। इन दोनों कोर्सेज की कटऑफ ज्यादा रहती है और उसके बाद टूरिज्म और इंश्योरेंस कोर्सेज का नंबर आता है।