- वोटर अवेयरनेस के लिए एनएसएस लगातार अपना रहा है नए-नए तरीके

- डीडीयू में मैजिक के थ्रू वोटर्स को अवेयर करने की कोशिश

GORAKHPUR :

वोटर अवेयरनेस कर वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए इन दिनों तमाम तरह की टेक्नीक यूज की जा रही हैं। सोशल मीडिया से लेकर, नुक्कड़ नाटक, डोर टू डोर कैंपेनिंग में सभी एक्टिवली पार्टिसिपेट कर वोटर्स को अवयेर करने की कोशिश में लगे हुए हैं। इलेक्शन में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए इलेक्शन कमीशन ने अपनी सारी ताकत झोंक दी है, इसका असर भी इलेक्शन के पिछले कुछ चरणों में देखने को भी मिला है। क्ख् मई को होने वाले गोरखपुर लोकसभा में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने की कोशिशें आज भी जारी हैं। वोटर्स को अवेयर करने के लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी में 'मैजिकल' तरीका अपनाया गया।

अवेयरनेस इन यूनिक स्टाइल

वोटिंग अवेयरनेस के लिए न सिर्फ इलेक्शन कमीशन बल्कि एनएसएस के वालंटियर्स भी काफी एक्टिव हैं। वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने की सीरीज में थर्सडे को 'मैजिकल शो' के थ्रू वोटर्स को अवेयर करने की कोशिश की गई। इसमें यूनिवर्सिटी के एनएसएस ऑफिस पहुंचे जादूगर एस चौधरी ने अपने कमाल से लोगों को वोटिंग राइट का यूज करने के लिए सोचने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान एनएसएस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ। अजय कुमार शुक्ला ने मैजिशियन के मोटिवेशनल मैजिक की खूब तारीफ की।

नहीं तो फिर जाएगा पानी

मैजिशियन चौधरी ने एक चावल का दाना लिया, इसके बाद उस दाने को अपने मैजिक से पानी बनाकर बहा दिया। उन्होंने चावल के दाने को वोटर्स का सुनहरा सपना बताया और वोटिंग न करने की कंडीशन में उनके इस सपने पर किस तरह से पानी फिर सकता है, यह बताने की कोशिश की। इस दौरान मैजिशियन ने वालंटियर नैना सिंह को बुलाकर वोट देने की शपथ दिलाई और अपने मैजिक के थ्रू उसके हाथों पर वोटिंग की पहचान दिखाकर वोट डालने की अपील की। इसके अलावा कई और मोटिवेशनल मैजिक दिखाए गए। इस दौरान अजय, अंबुज, प्रवीण, नेहा, अंकिता, दीपशिखा, श्वेता, रोमिषा, पूजा, संजय, प्रवीण, अवनीष के साथ बड़ी तादाद में वालंटियर्स मौजूद रहे।