GORAKHPUR: अब घर-घर वोटर तलाशें जाएंगे। इसके लिए एक जून, मंडे से बीएलओ ने विभिन्न गांव में घर-घर जाना शुरू कर दिया है। पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट के रीचेकिंग के लिए शासन स्तर पर सर्वेक्षण का काम शुरू हुआ है। बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) घर-घर जाकर एक-एक वोटर का वोटर आईडी कार्ड देखेंगे। जिन लोगों की मौत हो चुकी है, उनका नाम लिस्ट से काटा जाएगा और जो लोग एक जनवरी 2015 को 18 साल पूरे कर चुके हैं, उनका नाम लिस्ट में जोड़ा जाएगा। गोरखपुर में करीब 2374 बीएलओ को इस सर्वेक्षण के लिए लगाया गया है।

13 जुलाई तक चलेगा सर्वेक्षण

पंचायत चुनाव में सही मतदान हो सके, इसके लिए एक बार फिर डोर-टू-डोर सर्वेक्षण का कार्य शुरू हुआ है। प्रदेश स्तर पर गांव-गांव जाकर बीएलओ परिवार के मुखिया से सवाल पूछेंगे, जिसका उन्हें जवाब देना होगा। 1 जून से 13 जुलाई तक यह अभियान चलेगा। 13 जुलाई के बाद बीएलओ की रिपोर्ट के आधार पर पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट फाइनल की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग समय-समय पर सभी जिलों से रिपोर्ट लेता रहेगा। बीएलओ के सर्वेक्षण कार्य पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी और सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत की निगाह रहेगी।

डोर-टू-डोर सर्वेक्षण का कार्य ट्यूज्डे से शुरू हो गया। विभिन्न गांव-गांव जाकर बीएलओ ने पहले दिन सर्वे किया। 13 जुलाई तक यह अभियान चलेगा। इसके बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

जगनारायन, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत