मीडिया में आई बीजेपी की शिकायत का चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान, यूपी के सीईओ से की बात। डुप्लीकेसी मिली, तो एक जगह से डिलीट होंगे नाम।

-इस बार 17 फीसदी से ज्यादा वोटरों के नाम जुडे़ हैं वोटर लिस्ट में।

-एक हजार से ज्यादा पोलिंग बूथों की भी बढ़ रही है इस बार संख्या।

DEHRADUN: चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर अपनी स्पीड और बढ़ा दी है। पारदर्शिता बरतने के लिए चुनाव आयोग हर शिकायत का संज्ञान लेकर उस पर ठोस कार्रवाई कर रहा है। बीजेपी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने वोटरों का डाटा यूपी के साथ साझा करने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि दो-दो जगह वोटर लिस्ट में नाम होने की बात पकड़ में आई, तो एक जगह से नाम हटा दिया जाएगा।

बीजेपी ने की थी मीडिया से शिकायत

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी ने कुछ दिन पहले पे्रस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि यूपी से सटे उत्तराखंड के जिलों में एक लाख से ज्यादा ऐसे वोटर हैं, जिनके यूपी-उत्तराखंड दोनों जगह पर वोट हैं। हालांकि बीजेपी ने चुनाव आयोग में इसकी औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चुनाव आयोग ने इस शिकायत का खुद ही संज्ञान ले लिया है। यूपी के मुख्य चुनाव आयुक्त से इस संबंध में बात की गई है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि दोनों राज्य सीमावर्ती जिले के वोटरों से संबंधित डाटा को साझा करेंगे। डुप्लीकेसी को पकड़ने के लिए कार्रवाई की जाएगी।

अपडेट वोटर लिस्ट को फिर अभियान

वोटर लिस्ट में जुड़ने से किसी पात्र व्यक्ति का नाम न रह जाए, इसके लिए चुनाव आयोग फिर से अभियान की शुरूआत करने जा रहा है। यह अभियान शनिवार से शुरू होगा। कोशिश ये है कि एक जनवरी ख्0क्म् से एक जनवरी ख्0क्7 के बीच क्8 वर्ष पूरे कर चुके युवा मतदाताओं को वोटर लिस्ट में जरूर शामिल कर लिया जाए। बाकी जो लोग किसी कारणवश छूट गए हैं, वह भी इस दौरान अपना नाम जुड़वा सकते हैं। वोटर लिस्ट का फाइनली प्रकाशन दस जनवरी ख्0क्7 को किया जाएगा। इधर-उधर आने-जाने में असमर्थ लोगों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए मतदाता सहायता केंद्र बनाए जाएंगे।

वोटरों का सूरत-ए-हाल

7फ्8क्000

है आज की तारीख तक उत्तराखंड में वोटर्सं की कुल संख्या।

क्फ्ब्0ख्8ख्

वोटर्स हैं अकेले देहरादून जिले में(प्रदेश में सबसे ज्यादा)

फ्8म्भ्भ्7ख्

हैं पूरे उत्तराखंड में पुरुष मतदाताओं की संख्या।

7क्ख्फ्0क्

पुरुष वोटर हैं अकेले देहरादून में.(प्रदेश में सबसे ज्यादा)

फ्भ्क्भ्ख्79

हैं पूरे उत्तराखंड में महिला वोटरों की संख्या।

म्ख्79भ्ख्

महिला वोटर्स हैं देहरादून जिले में। (प्रदेश में सबसे ज्यादा)

क्ख्7फ्9क्

वोटर्स के नाम लिस्ट से हटाए गए।

ब्0000 वोटर्स की हो चुकी है मौत।

भ्भ्000 वोटर्स ने बदल लिये अपने आवास।

क्क्0फ्0ब्ब्

नए वोटरों का नाम इस बार शामिल हुआ लिस्ट में। ख्0क्ख् की तुलना में ये ग्रोथ क्7.म् फीसदी ज्यादा है।

पोलिंब बूथों पर एक नजर

क्08भ्ब्

पोलिंग बूथ है पूरे उत्तराखंड में। इस बार बढ़ गए हैं क्0ब्8 बूथ। सबसे ज्यादा क्7ख्ख् बूथ दून जिले में।