- 64 परसेंट लोगों ने वोटर कार्ड यूज कर किया मतदान

- कहीं न कहीं सिस्टम की लापरवाही के चलते हुआ ऐसा

BAREILLY: मेरा वोटर कार्ड नहीं बना है। मेरे वोटर कार्ड में कई गलतियां हैं। क्या मैं बिना कार्ड के वोट डाल सकता हूं? कुछ इसी तरह की शिकायतें लोग लंबे समय से चुनाव कार्यालय में करते आ रहे थे। कभी फोन पर तो भी ऑफिस जाकर अपनी प्रॉब्लम का हल ढूंढ़ रहे थे, लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ। वोटिंग के बाद आए आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं कि कई लोगों ने अपने वोट बिना वोटर आई कार्ड के ही डाले हैं। सिटी विधानसभा में ही फ्म् परसेंट लोग ऐसे हैं जिन्होंने बिना एपिक के ही अपना वोट कास्ट किया है। कई ऐसे बूथ हैं जहां सौ फीसदी लोगों ने बिना वोटर आई कार्ड के दूसरे विकल्पों से अपना वोट डाला है। इससे साफ हो जाता है कि कहीं न कहीं सिस्टम की लापरवाही की वजह से इन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम तो ऐड हो गया, लेकिन उनका कार्ड नहीं बन सका।

अन्य विकल्प का किया यूज

बरेली विधानसभा में फ्,88,ख्7ख् वोटरों की संख्या थी, जिसमें से ख्,09,भ्9ब् वोटरों ने अपने मत का प्रयोग किया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार इनमें से 7भ्,भ्7फ् वोटरों ने बिना वोटर आई कार्ड के ही अपना वोट डाला है। अगर डाले गए वोट का परसेंटेज देखा जाए तो यह फ्म् परसेंट है, जो काफी ज्यादा है। इसका मतलब है कि या तो लोगों ने अपना वोट कार्ड नहीं बनवाया या फिर वोट डालने जाते वक्त इसे साथ लेकर नहीं गए। या फिर सिस्टम की लापरवाही के चलते उनका वोटर कार्ड बन ही नहीं सका। वोटिंग लिस्ट में नाम तो जोड़ दिया गया, जिसके चलते उन्हें वोटर कार्ड के जैसे ही वोटर स्लिप मिली। हालांकि म्ब् परसेंट लोगों ने अपना वोटर कार्ड यूज कर वोट कास्ट किया। कुछ इसी तरह से कैंट व अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी वोटर बिना वोटर आई कार्ड के ही अपना वोट डालने बूथों पर पहुंचे।

किसी ने विकल्प तो किसी ने वोटर स्लिप के िकया वोट

जिन लोगों ने बिना वोटर कार्ड के अपना वोट डाला उन लोगों के पास सिर्फ वोटर स्लिप मौजूद थी। यह स्लिप अधिकांश लोगों के पास बीएलओ के द्वारा पहुंचाई गई थी। स्लिप वोटर कार्ड के जैसे ही थी जिससे वोट डालने में प्रॉब्लम नहीं हुई। इसके अलावा कुछ लोगों ने चुनाव आयोग द्वारा दिए गए क्क् विकल्पों का यूज कर अपना वोट कास्ट किया।

बिना वोटर कार्ड के वोट डालने वाले कुछ बूथोंी संख्या

बूथ परसेंटेज

डॉ। सुशील गिरीश बालिका इंटर कालेज रूम नंबर क्00

डॉ। सुशील गिरीश बालिका इंटर कालेज रूम नंबर -7 7भ्

हार्टमैन कालेज रूम नंबर-ख् म्म्

बृजभूषण कालेज रूम नंबर-क् म्8

बृजभूषण कालेज रूम नंबर-ख् क्00

बृजभूषण कालेज रूम नंबर-फ् 9ख्

बृजभूषण कालेज गुलाब राय कालेज रूम नंबर क् क्00

बृजभूषण कालेज रूम नंबर ख् क्00

बृजभूषण कालेज रूम नंबर फ् 98

बृजभूषण कालेज रूम नंबर भ् क्00

द्रोपदी कन्या इंटर कालेज रूम नंबर फ् 9म्

सनातन धर्म प्रा.पा। बजरिया मोतीलाल रूम नंबर क् क्00

सनातन धर्म प्रा.पा। बजरिया मोतीलाल रूम नंबर ख् क्00