-बनारस आने पर कॉमनवेल्थ मेडल विनर वेटलिफ्टर स्वाति सिंह का हुआ जबरदस्त स्वागत, बधाई देने वालों का लगा तांता

-व‌र्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए पटियाला कैम्प में जारी है प्रैक्टिस, नेशनल गेम में ओलम्पिक टिकट हासिल करने का है टार्गेट

VARANASI : ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में ब्रांज मेडल हासिल करने वाली वेटलिफ्टर स्वाति सिंह बुधवार को बनारस पहुंची। पूरे शहर ने उन्हें सिर आंखों पर बिठा लिया। कैंट स्टेशन से लेकर घर तक जगह-जगह उनका स्वागत किया गया। कहीं ढोल-नगाड़े बजे तो कहीं फूल-मालाएं भेट की गई। इस दौरान खिलाडि़यों के अलावा स्कूली बच्चे भी स्वागत के लिए मौजूद रहे। घर पर सुबह से लेकर शाम तक बधाई देने वालों का तांता लगा रहा।

सुबह बजे ढोल-नगाड़े

भ्फ् केजी वेट कैटेगरी में ब्रांज मेडल हासिल करने वाली स्वाति दिल्ली से काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस से पांच बजे कैंट स्टेशन पर पहुंचीं। वहां उनके परिवार के साथ स्वागत करने वालों की भारी भीड़ पहले से ही मौजूद थी। ढोल-नगाड़ों के साथ उन्हें माला पहनाया गया। पुष्पगुच्छ दिए गए। वेटलिफ्टिंग के साथ अन्य खेलों से जुड़े प्लेयर्स भी स्वाति को बधाई देने के लिए आतुर रहे। इस दौरान खेल संघ के पदाधिकारी और खेल प्रेमी भी मौजूद रहे।

बधाई देने वालों का लगा तांता

खुली जीप में सवार होकर स्वाति कैंट स्टेशन से घर के लिए चली। रास्ते में रोककर कई जगहों पर उनका स्वागत किया गया। वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज की टीचर्स और स्टूडेंट्स ने अपने कॉलेज की इस पूर्व छात्रा का जबरदस्त स्वागत किया। बलुआबीर स्थित घर पहुंचने पर मोहल्ले वालों और रिश्तेदारों ने फूल-माला के साथ स्वाति का स्वागत किया। प्रभारी आरएसओ डॉ। भगवान राय के साथ खेल विभाग से अन्य लोगों ने घर पहुंचकर बधाई दी।

ओलम्पिक टिकट है टार्गेट

स्वाति ने बताया कि अब उनकी निगाहें ओलम्पिक पर टिकी हैं। इसके लिए जबरदस्त तैयारी चल रही है। इसके पहले व‌र्ल्ड चैम्पियनशिप है। इसमें परफॉर्मेस के आधार पर ओलम्पिक में स्थान तय होगा। मीडिया से बात करते हुए स्वाति ने बताया कि व‌र्ल्ड चैम्पियनशिप में मुकाबला काफी कड़ा होगा। चीन, रूस समेत ढेरों देश के खिलाडि़यों से उन्हें चुनौती मिलेगी। हालांकि, अपनी तैयारी को लेकर वह पूरी तरह से आश्वस्त हैं। पटियाला कैम्प में वह हर रोज होने वाली प्रैक्टिस में खुद को और बेहतर बना रही हैं। उन्हें यकीन है कि उन्हें ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलेगा।

मिल रहा है हर किसी का प्यार

स्वाति बताती हैं ग्लास्गो में मेडल हासिल करने के बाद उन्हें पूरे देश से जबरदस्त प्यार मिल रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट से लेकर स्टेट गवर्नमेंट ने उनकी उपलब्धि को सराहा। उन्हें एक प्रोग्राम के दौरान क्रिकेट के 'भगवान' सचिन तेंदुलकर से भी मिलने के मौका मिला। उन्होंने भी आगे इसी तरह खेलने के लिए मोटिवेट किया। स्वाति बताती हैं कि एक अरसे बाद घर आकर बेहद सुकून महसूस हो रहा है। काफी दिनों बाद मां के हाथ का खाना पाकर वह काफी खुश थीं।

महसूस हो रहा पूर्वाचल का पॉवर

स्वाति का कहना है कि पूर्वाचल की पोटेंसी की हर कोई महसूस कर रहा है। हर खेल में बनारस और आसपास के प्लेयर ऊंचाई हासिल करते नजर आ रहे हैं। ओलम्पिक में भी बनारस के प्लेयर्स की धमक सुनाई दे रही है। उन्होंने कहा कि यहां खेल की फैसिलिटीज को बढ़ाया जाए तो ढेरों अच्छे प्लेयर्स निकलेंगे। तमाम प्लेयर्स ऐसे हैं जिनके पास खेल तो है लेकिन अपने खेल को बढ़ाने के लिए रुपये नहीं हैं। ऐसे प्लेयर्स को फाइनेंशियल सपोर्ट मिले तो वे हर स्तर पर देश को मेडल दिलाने की क्षमता रखते हैं।