वार्ड-12

वार्ड-सनैया धान सिंह

पार्षद महेन्द्र सिंह कन्नौजिया

शिक्षा-10वीं पास

वोटर्स-9,000

जनसंख्या-18,500

मोहल्ला-सनईया धान सिंह, सिठौरा, शांति विहार, रविन्द्र नगर, विश्वनाथपुरम, गंगानगर, गणेशनगर।

-----------------

वार्ड 12 में जलभराव पेयजल और सीवर लाइन की समस्या के साथ सड़के भी टूटी हुई हैं। पूरे वार्ड में पार्षद जी के ही मोहल्ला सिठौरा में रोड की सफाई अच्छी है। लेकिन शांति विहार में सड़कों की हालत बदतर है। इसके साथ पेयजल भी समस्या बनी हुई है। सीवर लाइन आधे वार्ड में डली हुई है लेकिन वार्ड के अधिकांश एरिया में तो सीवर लाइन ही नहीं है। वार्ड की कुछ एरिया में तो अमृत योजना के अ‌र्न्तगत पाइप लाइन डाली जा चुकी है लेकिन कई एरियाज आज भी पेयजल की समस्या से जूझ रहा है।

---------------------------

बदहाल सड़के

वार्ड के मोहल्ला शांति विहार में सड़के बदहाल है। इससे लोगों को बारिश के मौसम में निकलना मुश्किल हो जाता है। वार्ड में कुछ एरिया अभी भी ऐसे हैं, जहां पर रोड से बाइक तक नहीं निकाल सकते। जबकि यहां के निवासियों ने पार्षद से भी रोड ठीक कराने के लिए गुजारिश की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। परेशान होकर कई लोगों ने तो अपने घरों के आगे खुद ही मिट्टी डालकर रोड काम चलाऊ हालत बनाई है।

-------------------

तालाब को बना दिया डलावघर

वार्ड के मोहल्ला सिठौरा में एक तालाब को निवासियों ने गंदगी डालकर डलावघर में तब्दील कर दिया है। जिससे तालाब का पानी और गंदा हो गया है। तालाब में गंदगी पड़ने से वहां आसपास के निवासियों को दुर्गध भी सहनी पड़ती है। आसपास के लोगों ने दुर्गंध के चलते तालाब में गंदगी डालने से मना किया लेकिन कोई मानने को तैयार नहीं हुआ। जिससे तलाब भी कूड़ा से भर चुका है।

--------------------------------

जवाब दो पार्षद जी

रिपोर्टर:-आपके मोहल्ले के अलावा दूसरे मोहल्ले की सड़के बदहाल हैं क्यों।

पार्षद:-ऐसा नहीं है। जहां पर भी सड़के टूटी हुई रह गई हैं, वहां पर सड़के ठीक कराई जा रही हैं। रोड कहीं पर भी खराब नहीं रखी जाएगी।

रिपोर्टर:-वार्ड में कई जगह अभी तक सीवर लाइन नहीं है, और जहां पर है वहां पर चोक है।

पार्षद:-कई जगह अभी सीवर लाइन नहीं डल पाई है, उसके लिए प्रयास किया जा रहा है। जहां पर सीवर लाइन है वह काफी पुरानी है जिससे वह बार-बार चोक हो जाती है।

रिपोर्टर:-वार्ड में जलभराव की समस्या है इससे बचाव के लिए क्या कर रहे है।

पार्षद:-वार्ड में जलभराव तो हो जाता है, इस समस्या के लिए कई बार नगर निगम में भी उठा चुका हूं लेकिन इस विषय पर अभी कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

-------------------------

पब्लिक डिमांड

-वार्ड में नाली की स्लैब टूटी हुई है ठीक होनी चाहिए।

-कई जगह सड़के बदहाल है वहां पर रोड डलवाई जाए।

-तालाब में कूड़ा न डाला जाए नहीं तो पब्लिक कब्जा कर लेगी।

-वार्ड की डेयरियां बाहर निकाली जाए।

-वार्ड में सफाई कर्मी बढ़ाए जाए।

----------------------------

वार्ड में कोई समस्या और नहीं है बस पेयजल की और सीवर लाइन ठीक होना चाहिए। पेयजल समस्या अधिक है। कभी-कभी तो पानी ही नहीं आता है। और आता भी तो कभी गंदा पानी घरों में पहुंच जाता है।

सुरेश, निवासी

--------------

वार्ड में रोड तो हमारे यहां अच्छी हैं, लेकिन जलभराव की समस्या से छुटकारा और मिल जाए तो अच्छा है। बारिश के महीने में तो काफी बुरा हाल हो जाता है। कई बार तो लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस जाता है।

रतीराम, निवासी