Ranchi: पीएम मोदी के प्रधानमंत्री आवास योजना और पेंशन वितरण योजना के वादों पर वार्ड 42 की जनता टकटकी लगाए हुए है। जहां झारखंड के सभी मंत्री, सचिवों समेत पूरी सरकार बैठती है ठीक वहीं, पेंशन, आवास समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं का अभाव चिराग तले अंधेरा की कहावत चरितार्थ कर रहा है। वार्ड 42 में रहने वाले लोगों का हाल कुछ ऐसा ही है। नए परिसीमन के बाद वार्ड की चौहद्दी अब पूर्व में रेल लाइन भुसूर नदी पुल से लेकर चेक पोस्ट रेलवे लाइन पुल तक, पश्चिम में रांची लोधमा रोड से, जगन्नाथपुर थाना मोड़, शहीद मैदान, उत्तर में हिनू भुसूर नदी ए टाइप क्वार्टर के पास से रेलवे लाइन तक और दक्षिण तक सेक्टर 1 ई से मेंटेनेंस बिल्डिंग होते हुए चेकपोस्ट तक हो गई है।

बिजली

5-10

सड़क के किनारे बिजली के खंभों पर बेतरतीब तरीके से तार झूल रहे हैं। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। लेकिन इसको लेकर जिम्मेवार अधिकारी अनजान बने हुए हैं। जैसे इंतजार हो कि कोई बड़ा हादसा हो। तभी स्थिति सुधारी जाएगी।

आवारा पशु

4-10

पब्लिक प्लेस पर आवारा पशुओं का बसेरा है। रोड पर टहलते जानवरों को कभी भी देखा जा सकता है। जबकि रोड पर जानवरों के आने से एक्सीडेंट की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। लेकिन, इसको लेकर कोई गंभीर नजर नहीं आ रहा है। खासकर अवारा कुत्तों का भी रोड पर जमावड़ा लगा रहता है।

सड़क

5-10

वार्ड के विभिन्न मोहल्लों की सड़कों की हालत बेहद दयनीय है। रोड पर गड्ढों के कारण अक्सर दुर्घटनाएं हो रही हैं। इसमें कई लोग जख्मी भी हो रहे हैं। कभी-कभी तो लोगों की जान भी चली जाती है। इन सबके बावजूद नगर निगम का इस ओर कोई ध्यान नहीं है।

वार्ड बोलता है

मध्यमवर्गीय परिवारों की अनदेखी लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत जो सुविधाएं लोगों को मिलनी चाहिए, उसका एक प्रतिशत भी अमल में नहीं लाया जा रहा।

अल्पना सिन्हा

जनहित के मुद्दों पर किसी का ध्यान नहीं है। बिजली, पानी, सफाई, नाली सभी तरह की मांगें लगातार की जा रही हैं। विधायक, सांसद समेत कई वीआईपी लोगों के सहयोग के बावजूद भी क्षेत्र की जनता त्रस्त है। इस बार वोट जाति को आधार मानकर नहीं, बल्कि काम को ध्यान में रखकर देंगे।

आलमगीर अंसारी

राशन कार्ड और लाल कार्ड बन ही नहीं रहे। लोगों को राशन दुकान वाले ऊंची दामों पर सरकारी अनाज बेच रहे हैं। चावल, चीनी, तेल कुछ नहीं मिल रहा। किससे करें फरियाद, कौन सुनेगा हमारी बात?

संजय झा

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट: लोगों को प्रधानमंत्री आवास और पेंशन नहीं मिल रहा?

जवाब: पेंशन के लिए एचईसी के साथ एनओसी का मामला है, जिसपर हम लगातार काम कर रहे हैं। जल्द ही इसको नियमित किया जाएगा। आवास भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

डीजे आईनेक्स्ट: सड़कों और नाली के रखरखाव पर क्या काम हो रहा?

जवाब: क्षेत्र में करीब 40 पीसीसी पथों समेत काली सड़कों का निर्माण कराया है। 10 किमी से अधिक नाली निर्माण कराया।

डीजे आईनेक्स्ट: पानी की समस्या से कैसे निपटेंगी?

जवाब: पानी की समस्या से निपटने के लिए इलाके में 25 से अधिक चापानल लगाए गए हैं। 28 मिनी एचवाईडीटी किया जा रहा है। इस बार जीतने पर काम में तेजी लाई जाएगी।

-किरण देवी, पार्षद, वार्ड 42