लोगो: वार्ड स्कैन, वार्ड 45

स्लग: टूटी-फूटी सड़कें बनीं परेशानी का सबब, नालियों की हालत भी दयनीय

आबादी: 20, 542

वोटर्स: 16,565

वार्ड पार्षद

अजीत उरांव

मोहल्ला

बिरसा चौक, गांधी नगर, बंधु नगर, दर्जी मोहल्ला, पारसटोली, शुक्ला कॉलोनी, प्रकाश नगर।

प्रमुख डिमांड

-सड़क के गड्ढों की मरम्मत कराई जाए

-टूटी-फूटी नालियों को दुरुस्त कराया जाए

-डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन सिस्टम दुरुस्त हो

RANCHI(22 March): राजधानी की घनी आबादी वाला इलाका वार्ड 45 में आता है, लेकिन वार्ड में जनसुविधाओं का घोर अभाव है। अधिकतर मोहल्लों में सड़क की हालत जर्जर है। इनमें बड़े-बड़े गढ्डे हो चुके हैं। इसके अलावा वार्ड में नालियों की स्थिति दयनीय है। कहीं भी एक नाली सही हालत में नहीं दिखती है। कहीं उनमें बिल्डिंग मैटेरियल गिरा हुआ मिला तो कहीं कचरा भरा पड़ा है। डोर-टू-डोर कचरा उठाव की स्थिति भी वार्ड में ठीक नहीं है। इस कारण लोग अपने घरों का कचरा बाहर सड़क पर फेंक देते हैं। परिसीमन के बाद वार्ड उत्तर में निवारणपुर रेलवे लाइन के किनारे से पावर हाउस तक, दक्षिण में इंदिरा पैलेस मोड़ साकेत नगर रोड, पूरब में नेपाल हाउस के पास हबीब स्ट्रीट नदी किनारे से मनीटोला स्वर्णरेखा नदी तक और पश्चिम में पावर हाउस मार्ग रेलवे लाइन किनारे से स्वर्णरेखा नदी तक व साकेत नगर शिव मंदिर तक बढ़ गया है।

ड़क

4-10

वार्ड-45 में पड़ने वाले गांधी नगर और बंधु नगर में सड़कों की स्थिति जर्जर है। बिरसा चौक से इन दोनों मोहल्लों में जानी वाली पीसीसी सड़क पांच साल से खराब है। सड़क में बड़े-बड़े गढ्डे हो गए हैं।

साफ-सफाई

5-10

पूरे वार्ड-45 में कचरा उठाव की जिम्मेदारी नगर निगम के पास है, लेकिन कचरा उठाव की स्थिति काफी दयनीय है। पूरे वार्ड में सड़क किनारे और नालियों में कचरा फेंका हुआ मिल जाएगा। लगभग सभी नालियों में कचरा भरा हुआ है।

नाली

3-10

गांधी नगर, बंधु नगर, दर्जी मोहल्ला, पारसटोली, प्रकाश नगर में नालियों की स्थिति काफी जर्जर है। 90 परसेंट नालियां जाम हैं। इनमें कचरे से लेकर बिल्डिंग मैटेरियल तक भरा पड़ा है।

.

वाडर् बोलता है

सड़क और नाली निर्माण के लिए पार्षद से गुहार लगाकर थक गए, लेकिने, अभी तक किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। पार्षद के प्रयास करने से समस्या का समाधान हो सकता था।

विष्ण्ाु ठाकुर

वार्ड में एक ही तालाब था, जिसे लोगों ने कूड़ा फेंककर भर दिया। अगर कूड़ा उठाव की स्थिति अच्छी होती और घरों से कचरा उठता तो लोग कचरा बाहर नहीं फेकते।

शिवकुमार साव

काम तो हुआ है लेकिन टंगराटोली हनुमान मंदिर के सामने नाली टूट चुकी है। गंदा पानी सड़क पर बह रहा है, पार्षद से शिकायत के बाद भी नाली का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है।

कार्तिक उरांव

जवाब दो पार्षद जी

सड़कें बदहाल हैं, लोग परेशान हैं?

पांच साल में वार्ड के विकास पर कई कार्य हुए। करीब दो करोड़ की लागत से 25 से अधिक सड़कों का निर्माण कराया गया। दो मुख्य सड़कों के कालीकरण की मंजूरी मिली थी, जिसका निर्माण सालों से लटका पड़ा था।

टूट चुकी और कूड़े से जाम नालियों का क्या होगा?

काम चल रहे हैं और कई काम अभी भी बाकी हैं। जनता मौका देगी तो कोई काम अधूरा नहीं रहेगा।

आवास और राशन कार्ड की भी शिकायतें हैं?

पीएमएवाई के तहत 225 आवासों का निर्माण कराया गया है। 5000 से अधिक राशन कार्ड बनाए गए हैं। एक सामुदायिक भवन और 365 शौचालयों का भी निर्माण कराया है.

-अजीत उरांव, पार्षद, वार्ड 45