लोगो: वार्ड स्कैन-वार्ड 11

स्लग: रेगुलर नहीं होती साफ-सफाई, नालियों का भी निकास नहीं

पार्षद

कुलभूषण डुंगडुंग

आबादी : 20477

वोटर्स : 16,938

मोहल्ला

काली मंदिर रोड, जतींद्र चंद्र मिश्रा रोड, पीएनटी कॉलोनी, गुलमोहर पार्क, देबुका नर्सिग होम, लालपुर का अंश, मंगल टावर, मिशन कब्रिस्तान

क्या है डिमांड

-रोड के गड्ढे तुरंत भरे जाएं

-नालियों की व्यवस्था दुरुस्त की जाए

-इलाके में पीने के पानी की व्यवस्था हो

-साफ-सफाई रेगुलर कराई जाए

RANCHI (17 Feb) : वार्ड में काम कितने भी हो जाएं, लेकिन जब सड़कें ही दुरुस्त न हों तो फिर विकास नहीं कहा जा सकता। क्योंकि विकास की सीढि़यां सड़कों से ही शुरू होती हैं। वहीं नालियां भी बदहाल हो तो वार्ड का विकास नहीं हो सकता। वार्ड नंबर 11 में भले ही सड़कें बना दी गई हैं, लेकिन कई सड़कें आज भी मुंह चिढ़ा रही हैं। लेकिन इस बार लोगों को उम्मीद है कि सड़कें और नालियां दुरुस्त होंगी। परिसीमन के बाद सरकुलर रोड हरिओम टावर के सामने प्रोवत टावर से बगल वाली गली में अन्नपूर्णा चौक होते हुए केएम मल्लिक रोड, कोनका लोवाडीह नाला से पुरुलिया रोड पुल, व‌र्द्धवान कंपाउंड रोड में केएम मल्लिक रोड, हजारीबाग रोड ओल्ड पीस रोड मोड़, गार्जियन ग‌र्ल्स हॉस्टल, शारदामय इंक्लेव के सामने पीस पैलेस, कारूण्या ग‌र्ल्स हॉस्टल, मरकस तालाब, चर्च लेन होते हुए डिस्टिलरी नाला, नाला के किनारे कोनका लोवाडीह नाला, सरकुलर रोड प्रोवत टावर से लालपुर, डंगरा टोली चौक, कांटाटोली चौक होते हुए पुरुलिया रोड में पुलिया तक का इलाका हो गया है।

नाली

4-10

हरिजन बस्ती में तो नाली की स्थिति काफी खराब है। इसके अलावा लोहरा कोचा, नीचे कोचा, डेली कोचा समेत आसपास के इलाकों में भी नालियां अधूरी हैं। इस वजह से घरों का पानी जहां-तहां बह रहा है। कुछ जगहों पर नालियों की सफाई नहीं होने के कारण परेशानी है।

पानी

4-10

वार्ड में पानी की समस्या से निपटने के लिए जगह-जगह बोरिंग कराया गया है। लेकिन कुछ जगहों पर चापानल भी लगे हैं, पर वहां का पानी पीने तो दूर धोने लायक भी नहीं है। दुर्गध के कारण इस पानी का कोई यूज ही नहीं है।

3-10

साफ-सफाई

मोहल्लों में कई ऐसी जगहें हैं, जहां कचरा तो जमा होता है लेकिन उठाया नहीं जाता। इसके बाद यह कचरा फैल जाता है। हवा के साथ यह लोगों के घरों में भी पहुंच जाता है। सफाई के लिए गाडि़यां भी कई-कई दिनों तक नहीं आतीं।

वाडर् बोलता है

सफाई के लिए गाड़ी तो 20 दिन पर आती है। कभी-कभी तो सामने से गुजर जाती है, लेकिन कचरा नहीं उठाया जाता। रोड भी इतना खराब हो चुका है कि लोग गिर जाते हैं। पार्षद को इसके लिए काम करना चाहिए।

अजय पंडित

हमारे मोहल्ले में भी रोड ठीक नहीं है। नाली है तो उसकी भी सफाई नहीं कराई जाती। पानी के लिए सिर्फ नगर निगम की बोरिंग का सहारा है। अगर फेल हो जाए तो पानी के लिए तरस जाते हैं।

कार्लिस रूंडा

बोरिंग फेल हो जाए तो चापानल से काम चला सकते हैं। लेकिन पानी इतना गंदा और दुर्गध वाला होता है कि किसी काम का नहीं होता। नाली की सफाई नहीं होने से परेशानी बढ़ गई है।

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट : रोड की हालत सबसे ज्यादा खराब है। कुछ इलाके में रोड ठीक है लेकिन अधिकतर जगहों पर गढ्डे हैं?

जवाब : कुछ जगहों की सड़क खराब हैं। उसका टेंडर भी हो चुका है। अब ब्लैक रोड बनाया जाएगा तो लोगों की परेशानी खत्म हो जाएगी।

डीजे आईनेक्स्ट : नाली की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। घरों का पानी भी जहां-तहां रोड पर बह रहा है?

जवाब : रोड के साथ नाली बनाने का भी प्रस्ताव है। कई जगहों का इस्टीमेट तैयार है। टेंडर के बाद उसका भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

डीजे आईनेक्स्ट : सफाई को लेकर लोगों ने शिकायत की। गाडि़यां रेगुलर नहीं आती हैं, तो कचरा वापस नाली में ही चला जाता है?

जवाब : जहां तक सफाई की बात है, तो हर जगह सफाई हो रही है। कहीं भी वार्ड में कचरा नहीं दिखेगा। हो सकता है कि कहीं गाड़ी वाले नहीं जा रहे होंगे। इसके लिए भी सुपरवाइजर को कहा जाएगा।

कुलभूषण डुंगडुंग, पार्षद, वार्ड-11