RANCHI: वार्ड की सड़कें और नालियां दुरुस्त हों, तो लोगों को ज्यादातर परेशानियां नहीं होती हैं। लेकिन आंख खोलते ही वार्ड नंबर 13 के लोगों के सामने गढ्डे वाली सड़कें और बदहाल नालियां नजर आती हैं। जिसे देखकर ही लोगों का दिन खराब हो जाता है। अब तो लोगों ने भी विकास की उम्मीद छोड़ दी है। परिसीमन के बाद वार्ड 13 का इलाका कांटाटोली चौक से लोवाडीह रोड हनुमान मंदिर के बगल भुइया टोली, समीर इलेक्ट्रॉनिक्स, शुभम स्टोर, मां जेनरल स्टोर, समरीटन सिस्टर्स स्कूल, सामलोंग रोड होते हुए पुरुलिया रोड रेलवे लाइन, स्वर्णरेखा नदी, बहू बाजार पेट्रोल पंप से डुमसाटोली रोड आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल होते हुए रेलवे लाइन पार कर स्वर्णरेखा नदी घाट, स्वर्णरेखा नदी, कांटाटोली चौक से बहूबाजार पेट्रोल पंप तक बढ़ गया है।

सड़क

3-10

नालियों की सफाई नहीं होती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गंदा पानी छह महीने से रोड पर ही बह रहा है। आने-जाने वालों के लिए तो यह जैसे हर दिन जंग जीतने जैसा है। स्कूल जाने वाले बच्चों को तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है। गलती से बारिश हो जाए, तो पैदल चलना भी मुश्किल है।

बिजली

6-10

खंभे इसलिए लगाए जाते हैं, ताकि तार के सहारे लोगों के घरों में बिजली पहुंचाई जा सके। लेकिन यहां तो बिजली के तार ही खंभों को थामे हुए हैं। अगर ये तार न हो तो बिजली का खंभा कभी भी गिर सकता है। इसके बावजूद उसपर पार्षद का ध्यान नहीं है। जबकि स्ट्रीट लाइट लगाने के दौरान भी पार्षद को इसकी कंप्लेन की गई थी।

साफ-सफाई

4-10

मेन रोड में सफाई रेगुलर होती है। लेकिन रोड से दूर अंदर के इलाकों में कचरा लोगों की सेहत बिगाड़ रहा है। सफाई नहीं होने के कारण मच्छरों की पैदावार बढ़ गई है। नालियों की वजह से मच्छरों का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि मलेरिया डेंगू होने का डर सता रहा है।

वार्ड बोलता है

वार्ड में सड़कों की हालत तो सुधर नहीं पाई। जैसे-तैसे सड़कों का निर्माण कराया गया। अब नाली की सफाई नहीं कराई जाती है तो सारा पानी रोड पर ही आता है। अगर नाली कवर कर दी जाती तो और अच्छा होता। बिजली के खंभे भी खराब हैं।

नीरज कुमार सिंह

सबसे ज्यादा परेशानी तो नाली से है। अगर नाली को दुरुस्त कर दिया जाए तो परेशानी बहुत हद तक कम हो जाएगी। अब नाली का पानी रोड पर छह महीने से बह रहा है। लेकिन पार्षद कभी भी इसे देखने तक नहीं आए। आखिर जनता ने उन्हें क्यों चुना है।

छोटू

अब भी समय काफी है। पार्षद चाहे तो वार्ड की स्थिति सुधर सकती है। कुछ सड़कें जो खराब हालत में हैं उसका निर्माण करा दिया जाए। इस वजह आए दिन एक्सीडेंट हो रहे हैं। लोग अंधेरे में गिरकर घायल हो जाते हैं। नाली को भी खोदकर छोड़ दिया गया है।

मोती

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट : खराब सड़कों के कारण लोगों का चलना भी मुश्किल है। आपने इसके लिए क्या किया?

जवाब : रोड का शिलान्यास हो चुका है। मेयर फंड से कई सड़कों का निर्माण कार्य हो रहा है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

डीजे आईनेक्स्ट : नालियां बनाने में काफी खर्च किया गया। लेकिन न तो सफाई होती है और न ही मेंटेनेंस?

जवाब : मुझे तो कुछ इलाकों का प्रभार मिला है। पर किसी ने भी मेरे पास आजतक कंप्लेन नहीं की। अगर कंप्लेन होती तो सफाई करा दी जाती।

डीजे आईनेक्स्ट : बिजली के खंभे भी तार के सहारे हैं?

जवाब : इसके लिए तो कुछ नहीं कहा जा सकता, चूंकि ये बिजली विभाग का मामला है।

-कुलभूषण डुंगडुंग, पार्षद प्रभारी, वार्ड-13