Alert! गोल्‍ड सर्विस के चक्‍कर में अपडेट न करें Whatsapp, जानें क्‍यों

By: Shweta Mishra | Publish Date: Thu 26-May-2016 10:55:03   |  Modified Date: Thu 26-May-2016 10:55:45
A- A+
Alert! गोल्‍ड सर्विस के चक्‍कर में अपडेट न करें Whatsapp, जानें क्‍यों
अगर आप व्‍हाट्सऐप यूजर्स होने के साथ-साथ न्‍यू वर्जन अपडेटर है तो सावधान! इन दिनों व्‍हाट्सऐप पर आने वाले गोल्ड वर्जन को अपग्रेड करने वाले मैसेज पर गलती से भी क्‍िलक न करें। यह व्‍हाट्सऐप की ओर से नहीं बल्‍कि हैकर्स की ओर से भेजा रहा है। जिस पर क्‍िलक करने से आपकी पूरी पर्सनल डिटेल लीक हो जाएगी। जिसके बाद हैकर्स मन मुताबिक उसका इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

कोई ऐसा वर्जन नहीं
इन दिनों व्‍हाट्सऐप पर गोल्ड वर्जन अपडेट का मैसेज काफी तेजी से आ रहा है। इसके मैसेज में साफ लिखा होता है कि इससे आपको व्‍हाट्सऐप पर कई सारे ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो अब तक नहीं मिले हैं। जिससे कि लोग इस मैसेज को पढ़ने के बाद इतने प्रभावित हो जाएं कि इसे अपने स्‍मार्टफोन पर अपडेट कर लें। जब कि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है। इसे एक बाद अपडेट करने के बाद आपकी सारी डिटेल हैकर्स के पास पहुंच जाएगी। इस मैसेज को लेकर व्‍हाट्सऐप कंपनी का कहना है कि उसकी ओर से कोई ऐसा वर्जन नहीं तैयार हुआ है। उसने अभी बस हाल ही में वडियो कॉलिंग जैसे फीचर लाने का ऐलान किया है। इसलिए यूजर्स इस गोल्‍ड वर्जन को गलती से भी अपडेट न करें।

ये हैं फीचर्स के ऑफर

गोल्‍ड वर्जन में वाले मैसेज में लिखा होता है कि इसमें वीडियो कॉलिंग दी जा रही है। फ्री कॉलिंग, थीम बदलने की सुविधा है। यह पूरी तरह से सुरिक्षत है। इसमें एक साथ करीब 100 तस्‍वीरें यूजर्स किसी को भी भेज सकते हैं। इसके अलावा इसमें सबसे जबर्दस्‍त फीचर्स ये है कि अगर अब गलती से किसी ग्रुप में या किसी के पर्सनल नंबर पर पोस्‍ट हो गया है तो उसे डिलीट कर सकते हैं। ऐसे में लोग जल्‍दी इस मैसेज पर अट्रैक्ट हो सकते हैं क्‍योंकि अभी तक ये सुविधा व्‍हाट्सऐप में नहीं दी गई है। सबसे खास बात तो यह है कि इसमें यूजर्स के व्‍हाट्सऐप की सुरक्षा का दावा भी किया जाता है।

सॉफ्टवेयर डाउनलोड

वहीं हकीकत में इस मैसेज पर क्‍लिक करने के बाद 404 Error बन कर आने लगता है। जिसमें यूजर्स को पता भी नहीं चलता और उसकी इस क्‍िलक से एक अलग तरह का सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाता है। जिससे उसकी सारी पर्सनल डिटेल हैकर्स तक पहुंचने लगती है। अब तक बड़ी संख्‍या में लोग अनजाने में इस पर क्‍िलक कर चुके हैं। जिससे उनके फोन भी प्रॉब्‍लम में आ गए हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी कुछ ऐसा इस गोल्‍ड वर्जन के अपडेशन का मैसेज आता है तो इसे अपडेट न करें बल्‍कि कैंसिल कर दें। जिससे कि आप और आपका स्‍मार्टफोन दोनों ही सुरक्षित रह सके।

National News inextlive from India News Desk