रिवर्स स्विंग के बादशाह वसीम अकरम के लिए दस शानदार विकेट

By: Inextlive | Publish Date: Fri 03-Jun-2016 12:50:04   |  Modified Date: Fri 03-Jun-2016 03:37:44
A- A+
रिवर्स स्विंग के बादशाह वसीम अकरम के लिए दस शानदार विकेट
किंग ऑफ स्विंग नाम से मशहूर पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम शुक्रवार 3 जून को अपना 50वां जन्मदिन मनाएंगे। क्रिकेट जगत में अपनी गेंदबाजी के दम पर बादशाहत कायम कर चुके पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम खतरनाक यॉर्कर और दोनों तरफ रिवर्स स्विंग के कारण दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में शुमार हैं। वसीम 6 वर्षों तक दुनिया में सबसे ज्यादा वन-डे विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। मुथैया मुरलीधरन ने पीछे छोड़ा। 19 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में वसीम ने 104 टेस्ट और 356 वन-डे में कुल मिलाकर 916 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए। जिसमें टेस्ट में 414 और वन-डे में 502 विकेट शामिल हैं।

पाकिस्‍तान vs इंग्‍लैंड
-पाकिस्‍तान इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के दौरान दूसरे टेस्‍ट मैच में वसीम ने पहली बॉल लेन सेल्‍सबरी को डाली। बॉल विकेट पास पहुंचते ही स्विंग हुई और वसीम ने लेन को साफ एबीडब्‍लू आउट किया।

-वसीम की दूसरी बॉल का सामना पाकिस्‍तान इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच में जैक रसेल को करना पडा। जैक बॉल को देर से समझ पाए तब तक बॉल मिडिल स्‍टंप से टकराई और जैक क्‍लीन बोल्‍ड हो गए।

-पाकिस्‍तान इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच के दौरान ही वसीम की तीसरी सबसे खतरनाक बॉल का सामना डेवन मेलकम को करना पड़ा। वसीम की इंडर बॉल डेवन के बैट के नीचे टकराई और स्लिप कर विकेट से जा टकराई।

-पाकिस्‍तान इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज के पांचवे टेस्‍ट मैच के दौरान वसीम की चौथी बॉल का सामना मार्क को करना पडा। वसीम ने मार्क को फुल लेंथ स्विंग बॉल डाली और बॉल विकेट के राइट साइड मार्क से जा टकराई और वो एलबीडब्‍लू हो गए।

-पाकिस्‍तान इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज पांचवे टेस्‍ट मैच के दौरान नील मेलेंडर को वसीम ने बॉल डाली। बॉल विकेट के पास पहुंच स्विंग हुई। बॉल से नील के बचने की कोई उम्‍मीद नहीं थी और वो क्‍लीन बोल्‍ड हो गए।

पाकिस्‍तान vs आस्‍ट्रेलिया
-बेंसन एंड हेजेज विश्व सीरीज के दसवें मैच में डीन जोन्‍स को वसीम ने यार्कर बॉल डाली। बॉल विकेट से जाकर टकराई। विकेट से बॉल टकराने का साउंड बहुत ही शानदार था और डीन क्‍लीन बोल्‍ड हो गए।

पाकिस्‍तान vs अस्‍ट्रेलिया
-पाकिस्‍तान आस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज में दूसरे टेस्‍ट मैच में रेकमिन को वसीम की शानदार बॉल का सामना करना पडा। यदि आप को बात करने में महारत हासिल है तो वसीम आप को बताएंगे कि कैसे सही यार्कर डाली जाए।

पाकिस्‍तान vs वेस्‍टइंडीज
-वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट सीरीज के तीसरे टेस्‍ट मैच के दौरान वेस्‍टइंडीज के केंथ आर्थिटन को वसीम ने ब्लिसट्रिंग यार्कर मिडिल डाली और कैंथ का ऑफ स्‍टंप उड़ गया।

पाकिस्‍तान vs  अस्‍ट्रेलिया
-आस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज के दूसरे टेस्‍ट मैच में आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव को वसीम की स्विंग बॉल का सामना करना पड़ा। स्‍टीव विकेट के बीच में फंस गए थे। वह खुद को विकेट के सामने एलबीडब्‍लू होने से नहीं रोक पाए। दसवीं बॉल में एक बार फिर वसीम ने बॉली डाली और बॉल ने स्विंग कर स्‍टंप को उड़ा दिया।