ALLAHABAD: संगम की रेती पर लगने जा रहे माघ मेले में इस बार पब्लिक को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए वाटर एटीएम की भी सुविधा मिलने जा रही है। रेलवे स्टेशन और रोडवेज की तर्ज पर यह सुविधा मेला क्षेत्र में पहली बार उपलब्ध कराई जाएगी। सुविधा दिए जाने के लिए जिला प्रशासन ने एक नामचीन कंपनी से वार्ता भी की जा चुकी है। यह जानकारी मेला प्रशासन के शिविर में शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने दी।

पांच सेक्टर में सौ एटीएम

इस बार मेला क्षेत्र पांच सेक्टरों में बसाया जा रहा है। गंगोत्री- शिवाला, त्रिवेणी, काली, ओल्ड जीटी व खाक चौक सेक्टर में शुद्ध आरओ युक्त पानी उपलब्ध कराने के लिए सौ वाटर एटीएम लगाया जाएगा। यह सुविधा दो जनवरी को मेले के पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा से लेकर 31 जनवरी को पड़ने वाले अंतिम प्रमुख स्नान पर्व माघी पूर्णिमा तक मेला क्षेत्र में उपलब्ध कराई जाएगी।

क्वॉइन डालकर लें पानी

मेला क्षेत्र में लगने जा रहे वाटर एटीएम की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए मेला प्रशासन के विशेषज्ञ कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। जो शिफ्ट वाइस ड्यूटी करके पानी की सुविधा को प्राप्त करने वालों को उसकी विशेषता भी बताएंगे। एक मशीन में कितने लीटर पानी की व्यवस्था होगी और उसकी कीमत कितनी होगी आदि का चार्ट एक सप्ताह में तैयार कर लिया जाएगा।

मेला क्षेत्र में पहली बार आरओ वाटर के लिए नियंत्रित दर पर व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मेट्रो कल्चर की तर्ज पर पांचों सेक्टर में कुल सौ वाटर एटीएम लगाए जाने की योजना बनाई गई है।

सुहास एलवाई, जिलाधिकारी

इंट्री प्वाइंट पर सीसीटीवी

मेला क्षेत्र के हर इंट्री प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। एसएसपी आकाश कुलहरि ने पत्रकार वार्ता में बताया कि परेड, अरैल व झूंसी सहित अन्य इंट्री प्वाइंट पर एक दर्जन कैमरा लगाया जाएगा। प्रमुख स्नान पर्वो पर आकाश से चार ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। भीड़ नियंत्रण के लिए 12 थाना, 12 फायर सर्विस स्टेशन, 36 पुलिस चौकी व तीन वायरलेस ग्रिड की व्यवस्था की गई है। वार्ता में मेला अधिकारी राजीव कुमार राय भी मौजूद रहे।

इस बार क्या- क्या है खास

आवागमन के लिए 70.382 किमी चकर्ड प्लेटों की सड़के बनाई गई हैं। आठ पाइल पुलिया का निर्माण

पेयजल आपूर्ति के लिए 145 किमी के सापेक्ष पाइप लाइन बिछाई जा चुकी हैं और 16 नलकूप का निर्माण।

बिजली के लिए 9500 विद्युत पोल, 346 किमी एलटी लाइन का निर्माण, 11केवी की 29 किमी लाइन, 19 सब स्टेशन व 60 हजार कनेक्शन व दस हजार स्ट्रीट लाइट।

बीस- बीस बेड का दो हॉस्पिटल, एक चिकित्सालय, दस प्राथमिक उपचार केन्द्र, पांच हजार जन शौचालय, 200 जीरो डिस्चार्ज टॉयलेट, 16 मोबाइल टॉयलेट व 50 वाटर लेस यूरिनल्स बनाया गया। तीन आयुर्वेदिक व तीन होम्योपैथिक चिकित्सालय की भी स्थापना

पांच दिसम्बर से टिहरी से एक हजार क्यूसेक और नरौरा से 12 दिसम्बर से चार हजार क्यूसेक अतिरिक्त जल की हो रही व्यवस्था।

स्नान के लिए 12350 रनिंग फुट घाट का होना है निर्माण, इनमें से 8435 रनिंग फुट का काम पूरा, इस बार 15 स्नान घाटों का निर्माण

स्नान पर्व की तिथियां और संभावित भीड़ का अनुमान

दो जनवरी : पौष पूर्णिमा, 30 लाख

14 व 15 जनवरी : मकर संक्रांति, 75 लाख

16 जनवरी : मौनी अमावस्या, डेढ़ से दो करोड़

22 जनवरी : बसंत पंचमी, 50 लाख

31 जनवरी : माघी पूर्णिमा, 40 लाख