- कंट्रोल रूम अलर्ट, पानी के लिए टैंकर तैयार

पानी की समस्या से निपटने को चार जोन में शहर को बांटा

- लोगों को पानी को लेकर न हो पेरशानी, अधिकारी किए मुस्तैद

DERHRADUN: गर्मियों में पानी की दिक्कत को देखते हुए जल संस्थान ने राजधानी में अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कंट्रोल रूम को चौबीसों घंटे के लिए अलर्ट कर दिया गया है। पानी व लीकेज की समस्या सामने आने पर निर्धारित समयांतराल के भीतर समस्या दूर करने का दावा किया गया है। इधर, जिन इलाकों में पानी की किल्लत है, वहां भी स्थिति के मुताबिक जल संस्थान ने टैंकरों की व्यवस्था पूरी कर दी है।

शहर को बांटा चार जोन में

गर्मियों के दौरान पानी की समस्या आम बात है। लेकिन इस बार जल संस्थान ने पहले से ही अपनी तैयारियों का दावा किया है। इसके लिए चार जोन में बंटे शहर के अधिकारियों को मुस्तैद कर दिया गया है। चार जोन में दक्षिण, उत्तर, पित्थुवाला व रायपुर को शामिल किया गया है। दक्षिण जोन के अधीक्षण अभियंता यशवीर मल्ल, उत्तर जोन के अधीक्षण अभियंता एससी जुयाल, पित्थुवाला जोन के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र रोहिल्ला व रायपुर जोन के अधीक्षण अभियंता बीसी रमोला लगातार अपने-अपने क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पानी की पर्याप्तता के लिए जुटे हुए हैं।

टोल फ्री नंबर खुला रहेगा ख्ब् घंटे

जल संस्थान ने राजधानी में पानी की समस्या के लिए कंट्रोल रूम का क्800क्80ब्क्00 नंबर भी जारी किया है। जिसके जरिए उपभोक्ता सीधे टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बताया गया है कि टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज होने के ख्ब् घंटे के अंदर पानी की समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा। पानी ब्लाक होने पर ख्ब् घंटे के भीतर जल संस्थान समस्या का निराकरण कर देगा। जबकि लीकेज होने की समस्या पर एक से दो दिन लग जाने की बात कही गई। अधीक्षण अभियंता सुबोध कुमार के अनुसार फिलहाल किसी भी क्षेत्र से पानी को लेकर शिकायत सामने नहीं आ रही है। लेकिन जहां भी पानी की सप्लाई को लेकर दिक्कत आएगी, उसके लिए प्राइवेट टैंकरों का इंतजाम किया गया है और सीधे उन इलाकों तक पानी उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल दून में डेढ़ लाख उपभोक्ता मौजूद हैं।

समस्या पर इन नंबरों पर करें संपर्क

-अधिशासी अभियंता दक्षिण जोन--9ब्क्क्फ्9भ्म्भ्क्

-अधिशासी अभियंता उत्तर जोन--9ब्क्ख्0भ्ख्म्फ्0

-अधिशासी अभिंयता पित्थुवाला जोन--9ब्क्क्क्फ्8ख्ब्

-अधिशासी अभियंता रायपुर जोन--9ब्क्ख्0भ्म्क्क्क्

-कंट्रोल रूम ---क्800क्80ब्क्00

जोन के अधिकारियों से संपर्क करें

दक्षिण जोन में शहर के बीचोंबीच के इलाके के अलावा चकराता रोड, गांधी पार्क, धर्मपुर, डालनवाला, बिंदाल तक का इलाका शामिल है। जबकि उत्तर जोन में रायपुर, अधोईवाला, सहस्त्रधारा, पित्थुवाला में शिमला बाइपास, सेवला कलां, मेहूवाला, तेलपुर व रायपुर में रिस्पना पुल, रिंग रोड, नत्थनपुर, सिद्ध बिहार, माजरीमाफी को शामिल किया गया है। इस प्रकार से इन इलाकों में पानी की आने वाली दिक्कत को संबंधित जोन के अधिकारियों से सीधे संपर्क पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।