delete

आगरा में पानी की किल्लत

By: Inextlive | Publish Date: Sat 22-Apr-2017 07:40:31
- +
आगरा में पानी की किल्लत

- भीमनगर सीताराम की बगीची में सार्वजनिक सबमर्सिबल पर डाला ताला

आगरा। भीषण गर्मी में पेयजल संकट गहरा गया है। बूंद- बूंद पानी के लिए लोग भटक रहे हैं, तो कुछ जगह पर दबंगों ने पानी के सोर्सेस पर कब्जा कर लिया है। भीमनगर सीताराम की बगीची जगदीशपुरा में ऐसा ही मामला सामने आया है। गरीब लोगों को सार्वजनिक सबमर्सिबल से पानी नहीं भरने दिया जाता। पंप के स्टार्टर पर ताला लगा दिया है। ऐसे में 40 परिवार पानी को तरस रहे हैं.

सबमर्सिबल पर जमा लिया कब्जा

भीमनगर सीताराम की बगीची जगदीशपुरा में बसपा प्रत्याशी ज्ञानेंद्र गौतम ने सबमर्सिबल लगवाई थी। इस पर कुछ क्षेत्रीय लोगों ने कब्जा कर लिया। अपने- अपने घरों में इसके कनेक्शन करा लिए। अन्य को पानी नहीं भरने दिया जाता।

पानी भरना है तो दो 1500 रुपये

जिन लोगों ने कनेक्शन करा रखे हैं, उनका कहना है कि उन्होंने अपना पैसा लगाया है। जिन लोगों को पानी भरना है, वे लोग पहले 1500 रुपये जमा करें। इसके बाद ही पानी भर सकेंगे। गरीब लोग रुपये देने में असमर्थ हैं। इसलिए पानी नहीं भर पा रहे। बिजली के पोल पर सबमर्सिबल पंप का स्टार्टर लगा हुआ है। उसपर ताला लगा दिया गया है।

गर्मी के मौसम में सप्लाई हो जाती है बंद

इस क्षेत्र में वाटर व‌र्क्स की पाइप लाइन डली हुई है। जिसमें गर्मी में सप्लाई बंद कर दी जाती है। यहां की रहने वाली रेखा देवी कहती हैं कि सभी के घरों में कनेक्शन हैं, लेकिन गर्मी में सप्लाई हर साल बंद कर दी जाती है.

24 घंटे चलती है सबमर्सिबल पंप

इसी क्षेत्र में थोड़ी दूरी पर एक और समबर्सिबल पंप लगी है, जो कि 24 घंटे चलती है। करीब 200 परिवार इसी सबमर्सिबल पंप पर निर्भर हैं। पानी भरने के दौरान कई बार महिलाएं आपस में भिड़ जाती हैं। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि उनकी समस्या सुनने वाला कोई नहीं है। अबकी बार पार्षद को वोट नहीं देंगे। उसने उनके लिए कुछ नहीं किया है।

मोहल्ले का हाल

इस क्षेत्र में मात्र एक हैंडपंप लगा हुआ है। करीब तीन सबमर्सिबल लगी हैं। तीन में से एक चालू हैं। एक पर दबंगों का कब्जा है। एक खराब पड़ी है। एक हैंडपंप है, जोकि जल स्तर गिर जाने के कारण पानी नहीं देता है। इस क्षेत्र में करीब दो से अधिक परिवार वाले रहते हैं।

inextlive from Agra News Desk