-कैंट स्टेशन पर पानी के लिए लगेंगे चार नए पंप, आवश्यकता पड़ी तो बाहर से लेंगे और वॉटर टैंकर

-टाटा मेमोरियल के स्पेशलिस्ट के हवाले होगा NER रेलवे कैंसर हास्पिटल

- रेलवे बोर्ड के मेम्बर स्टाफ ने स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यो का लिया जायजा

VARANASI

आने वाले दिनों में कैंट रेलवे स्टेशन पर भीषण गर्मी में भी पैसेंजर्स को पेयजल की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। इस समस्या से जल्द निजात मिलने वाली है। रेलवे ने जलकल डिपार्टमेंट से चार नए पंप लगाने की पहल की है। फिलहाल पानी की समस्या से निबटने के लिए यहां डेली एक दर्जन टैंकर मंगाए जा रहे हैं। रेलवे के नलकूपों की क्षमता भी बढ़ाई गई है। ये बातें शुक्रवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर रेलवे बोर्ड के मेंबर स्टाफ प्रदीप कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहीं।

कैंसर हॉस्पिटल में बढ़ेगी सुविधा

लहरतारा स्थित एनईआर के रेलवे कैंसर हॉस्पिटल में मरीजों को और सुविधाएं प्रोवाइड करने व हॉस्पिटल को और बेहतर ढंग से चलाने के लिए मुंबई टाटा मेमोरियल से बात चल रही है। उम्मीद है कि दो माह में मेमोरियल के एक्सपर्ट डॉक्टर कमान संभाल लेंगे। वैसे, रेलवे हॉस्पिटल्स के लिए पिछले आठ माह में 160 एक्सपर्ट डॉक्टर्स की भर्ती की गई है। मेंबर स्टाफ प्रदीप कुमार ने बताया कि स्टेशन परिसर में पैसेंजर्स के बीमार पड़ने व उनकी मृत्यु हो जाने पर जीआरपी को व्यवस्था देने का नियम है। पैसेंजर की बीमारी की सूचना मिलने पर रेलवे के डॉक्टर सिर्फ प्राथमिक उपचार करते हैं। इसके बाद अगले स्टेशन या जिला अस्पताल में इलाज कराने का प्रावधान है।

बदलेगा स्टेशन का look

कैंट स्टेशन का लूक दो साल में बदल जाऐगा। प्लेटफॉर्मो का विकास आईलैंड की तर्ज पर किया जाना है। स्टेशन व यार्ड के विस्तार के लिए छावनी परिषद की भूमि जल्द मिलने वाली है। यहां यार्ड की री-मॉडलिंग समेत कई विकास योजनाएं चल रही हैं। विदेशी पर्यटकों के लिए वीआईपी लाउंज बनकर तैयार है।

NER के स्टेशन का जाना हाल

प्रदीप कुमार ने स्टेशन कैंपस में चल रही विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। इस दौरान एनई के मुख्य कार्मिक अधिकारी अंगराज मोहन व प्रवीण कुमार, एडीआरएम एसके सप्रा, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीनियर स्टेशन मैनेजर एके पांडेय, एनईआर वाराणसी मंडल के पीआरओ अशोक कुमार आदि शामिल थे। इसके बाद अधिकारियों संग बैठक भी की। दोपहर बाद रेलवे बोर्ड के मेंबर स्टाफ एनईआर वाराणसी मंडल कार्यालय भी गए। वहां डीआरएम समेत इंजीनियरों के साथ मीटिंग कर मंडल के स्टेशनों पर पेयजल, यात्री सुविधाओं समेत विकास कार्यो की समीक्षा की।

-दो साल बाद नए कलेवर में दिखेगा कैंट स्टेशन

-आईलैंड की तरह होगा सभी प्लेटफॉर्मो का लुक

-विदेशी पर्यटकों के लिए वीआईपी लाउंज बनकर तैयार

-स्टेशन के विस्तार के लिए जल्द मिलेगी छावनी की जमीन

-यहां पेयजल व साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था के लिए लेंगे नगर निगम का सहयोग