-तिकुनिया पार्क में ओवरहेड टैंक, पम्प हाउस बनाने के लिए हो रही खुदाई में टूटी वाटर व सीवर लाइन, घरों में घुसा पानी

-बिजली के पोल टूटे, केस्को स्टोर व पार्क की बाउंड्रीवाल गिरने का खतरा

-सुबह से रात तक लोगों को नहीं मिला पानी, गुस्साए लोगों ने ओवरहेड टैंक बनाए जाने का किया विरोध

KANPUR: शहर की सड़कों की बार-बार खुदाई लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है। फ्राईडे की सुबह तिकुनिया पार्क ग्वालटोली में पम्प हाउस, ओवरहेड टैंक के लिए की जा रही खुदाई में जलकल की मेन वाटर लाइन, केस्को के पोल और सीवर लाइन टूट गई। जिसके चलते पार्क के आसपास के घरों में जलभराव हो गया और सैकड़ों घरों की बिजली गुल हो गई। यही नहीं करीब पांच लाख लोगों को सुबह से रात तक वाटर सप्लाई नहीं हो सकी। इससे एक बार फिर पार्क में ओवरहेड टैंक बनाए जाने का विरोध करते हुए लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा व नारेबाजी की जानकारी पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर मौके पर पहुंच गए।

ख् करोड़ से बन रहा पम्प हाउस, ओवरहेड टैंक

केडीए लगभग ख् करोड़ से भैरोघाट चौराहा वीआईपी रोड के एक साइड स्थित तिकुनिया पार्क में पम्प हाउस, ओवरहेड टैंक और स्टॉफ क्वार्टर बना रहा है। ये काम एरिया के एमएलए के दिए गए प्रपोजल पर केडीए करवा रहा है। फ्राईडे की सुबह टेंडर हासिल करने वाली लखनऊ की प्रभू कंस्ट्रक्शन के इम्प्लाई जेसीबी से पार्क की खुदाई कर रहे थे। ग्वालटोली में रहने वाले अशरफ व दिनेश ने बताया कि सुबह भ्.फ्0 बजे खुदाई में जलकल की मेन वाटर लाइन टूट गई और तेजी से पानी गढ्डे में भरने लगा। इससे ग्वालटोली, मकबरा, खलासी लाइन ही नहीं स्वरूप नगर, आर्य नगर आदि मोहल्लों की वाटर सप्लाई भी ठप हो गई। इस बीच सीवर लाइन भी टूट गई। बैक फ्लो होकर पानी पार्क के पास रहने वाले असगर अली आदि के घरों में भर गया। वहीं जलभराव होने से मिट्टी खिसकने से केस्को के एलटी पोल भी गिरकर केस्को स्टोर बिल्डिंग पर जा टिके। मिट्टी खिसकने से पार्क के एक हिस्से के बाउन्ड्रीवॉल की नींव के ईंट भी गिरने लगे।

मची अफरातफरी, हंगामा-नारेबाजी

बिजली, पानी गुल हो जाने और घरों में पानी भरने से लोग भड़क गए। वे पार्क में पहुंच गए और हंगामा-नारेबाजी शुरू कर दी। पब्लिक का गुस्सा देखकर खुदाई कर रहे लोग भाग खड़े हुए। लोगो ने पानी की टंकी बनाए जाने का विरोध शुरू कर दिया। वहीं वाटर लाइन टूटने की जानकारी पाकर जलकल ने आनन-फानन वाटर सप्लाई बन्द कराई। पम्प लगाकार गढ्डे से पानी निकालकर सीसामऊ नाला में फेंकने का काम शुरू हुआ, तब कहीं जाकर लोगों को जलभराव से छुटकारा मिला। वहीं हंगामा कर रहे लोगों के रोड जाम करने की जानकारी पाकर पुलिस व प्रशासनिक ऑफिसर मौके पर पहुंच गए। जैसे उन्होंने लोगों को शान्त कराया।

-सभी संबंधित डिपार्टमेंट्स से एनओसी लेकर काम कराया जा रहा है। खुदाई के दौरान वाटर लाइन टूट गई है। उसे सही कराया जा रहा है।

- बसन्त कुमार, असिस्टेंट इंजीनियर केडीए

-खुदाई में स्वरूप नगर जेएडपीएस की वाटर लाइन टूट गई है। इससे आर्य नगर, स्वरुप नगर, खलासी, मकबरा और ग्वालटोली में सुबह व शाम की वाटर सप्लाई नहीं हो सकी है। देररात तक लाइन सही हो जाने की उम्मीद है.कुछ सीवर लाइन भी टूटी है।

- राघवेन्द्र कुमार, सेक्रेटरी जलकल डिपार्टमेंट नगर निगम