- हर दिन चालीस से अधिक जगहों पर लीक हो रही पाइप

- ग्राउंड लेवल वाटर से एयर निकलने का नहीं मिल पाता है रास्ता

- एयर निकालने वाली मशीन लगाने के लिए कई बार वाटर बोर्ड की ओर से भेजा गया है लेटर, कोई कार्रवाई नहीं

PATNA : एक बार फिर पाइप लिकेज निगम के लिए परेशानी बन गई है। हर दिन आ रहे कॉल से निजात पाने के लिए गैंग मेन तो लगाए गए हैं, लेकिन लिकेज बंद करने में वह कम पड़ रहे हैं। हालत यह है कि एक एरिया में लिकेज बनते ही दूसरे और तीसरे एरिया में लिकेज सुधारने के लिए गैंग को भेज पाना आसान नहीं होता है। जब वाटर बोर्ड में लिकेज सुधारने की बात चली तो पता चला कि पाइप में जाने वाली पानी के अंदर के गैस को पहले ही निकालना होगा और यह तभी संभव है जब पंप के पास ही एयर प्रेशर की मशीन लगाई जाएगी। जूनियर इंजीनियर विनोद तिवारी ने बताया कि अगर पंप के पास ही एयर प्रेशर लगा दिया जाए, तो ग्राउंड लेवल वाटर से निकलने वाला एयर आसानी से निकल जाएगा और पाइप में सिर्फ पानी रह जाएगा। इससे काफी हद तक लिकेज की परेशानी दूर हो सकती है।

एयर से फट रही पाइप

ज्ञात हो कि वाटर बोर्ड की क्0फ् पंप और बीआरजेपी के फ्ख् पंप हाउस में से कहीं भी एयर प्रेशर की मशीन नहीं लगी है। एयर प्रेशर पड़ने से कमजोर जगह पर पाइप फट जा रही है। यह प्रक्रिया लगातार चलती है। जबकि वाटर बोर्ड के सभी पाइप अंदर लगे हैं। वाटर बोर्ड के एग्जीक्यूटिव राजीव रंजन ने बताया कि एक बार फिर से प्रपोजल दिया जाएगा, ताकि पंप के पास ही ग्राउंड लेवल वाटर से एयर बाहर निकल सके।

क्फ्ब् में एक भी पंप अप टू मार्क नहीं

वाटर बोर्ड और बीआरजेपी की ओर से लगी कुल क्फ्ब् पंप में से एक भी अप टू मार्क नहीं है। हर पंप में एयर प्रेशर, वोल्ट मीटर, एम्पियर मीटर समेत अन्य मशीन होनी चाहिए, लेकिन यह कही नहीं है। वाटर बोर्ड सिर्फ जमीन के नीचे से पानी निकाल कर पुराने पाइप के जरिए घरों तक पहुंचा दे रहा है।

नहीं मिल पाया गैंगमेन

ज्ञात हो कि स्टैडिंग कमेटी ने गर्मी को देखते हुए वाटर बोर्ड को पचास से अधिक कर्मी देने की बात कही थी। लेकिन मई अंत होने के बाद भी गैंग मेन नहीं मिल पाया। अब तक वाटर बोर्ड में टेक्निकल कर्मी की नियुक्तिनहीं हो पाई है। लिकेज सुधारने में परेशानी हो रही है।

हर दिन दस हजार लोग इफेक्टेड

लिकेज की वजह से हर दिन करीब दस हजार से अधिक लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पाता। वाटर बोर्ड उदासीन है। इससे हर तीसरे वार्ड में परेशानी हो रही है।

एक बार फिर से प्रपोजल दिया जाएगा, ताकि पंप के पास ही ग्राउंड लेवल वाटर से एयर बाहर निकाला जा सके और पाइप को बचाया जा सके।

-राजीव रंजन, एग्जीक्यूटिव, वाटर बोर्ड