-एक ही विधानसभा क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं में दिखता है फर्क -कहीं हर वक्त वाटर सप्लाई तो, कहीं पानी के लिए लगती है लाइन

JAMSHEDPUR : जमशेदपुर ईस्ट विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में लोगों को मिलने वाली सुविधाओं में जमीन-आसमान का अंतर दिखता है। कई इलाके ऐसे हैं जहां लोगों को ख्ब् घंटे पीने का साफ पानी अवेलेवल है, वहीं सिटी में ऐसे इलाके भी हैं, जहां पानी के लिए लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है। इस विधानसभा क्षेत्र के विधायक रघुवर दास जिस इलाके में रहते हैं, वहां तो हर तरह की सुविधा मौजूद है, लेकिन वहां से कुछ ही दूर स्थित नंदनगर की बड़ी आबादी पानी की किल्लत से जूझने को मजबूर है।

करनी पड़ती है मशक्कत

पानी के लिए सुबह-सुबह लाइन लगानी पड़ती है। सभी को काम होता है, इसलिए लोग-लोग जल्दी-जल्दी पानी भरना चाहते हैं। पहले पानी लेने के चक्कर में कई बार झगड़ा भी होता है। यह कहना है नंदनगर के रहने वाले दिनेश यादव का। इस एरिया के एक बड़े हिस्से में घरों में वाटर सप्लाई की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोगों को पानी के लिए सार्वजनिक नलों पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन यहां भी निश्चित समय पर ही पानी मिलता है। पानी की इस किल्लत के वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।

गती है लाइन

नंदनगर में बने एक सार्वजनिक नल से पानी ले रहे एक युवक ने बताया कि यहां दिन में दो बार वाटर सप्लाई होती है। पानी एक बार सुबह पांच से आठ बजे तक और शाम तीन से छह बजे तक आता है और इसी बीच सबको पानी भरता होता है। चाहे कितना भी जरूरी काम हो लोगों के लिए पानी लाने के लिए समय निकालना मजबूरी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस समस्या को लेकर कई बार जनप्रतिनिधियों से बात की गई, हर बार आश्वासन भी दिया जाता है, लकिन इन सबसे बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है।

नंदनगर के एक बड़े इलाके में घरों में वाटर सप्लाई नहीं होता है। पानी के लिए लोगों को काफी दूर चलना पड़ता है। यह परेशानी सालों से है। जनप्रतिनिधियों द्वारा इस समस्या को दूर करने के लिए हमेशा आश्वासन दिया जाता है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

-दिनेश यादव, नंदनगर

घर में वाटर सप्लाई की व्यवस्था नहीं होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। सार्वजनिक नलों पर लाइन लगाकर पानी लेना पड़ता है। जनप्रतिनिधियों को लोगों की इस समस्या के बारे में सोचना चाहिए।

-लालमोहन यादव, नंदनगर