-गंदा पानी पीने को मजबूर हैं मानगो के कई इलाकों के लोग

-गंदा पानी डायरिया सहित कई तरह की वाटर बोर्न डिजीज की वजह बनता है

JAMSHEDPUR : गर्मी के दिनों में बूंद-बूंद पानी को तरसते सिटी के नॉन कंपनी एरिया के लोग। बरसात में जो पानी मिलता है वो पीने लायक नहीं। मानगो के कई इलाकों में लोग इस समस्या से जूझने को मजबूर हैं। पूरे साल यहां पानी को लेकर किसी ना किसी तरह की समस्या बनी रहती है। सप्लाई वाटर में गंदगी भी यहां के लोगों के लिए एक बड़ी प्रॉब्लम है। बरसात के दिनों में यह प्रॉब्लम और भी बढ़ जाती है। गंदा पानी डायरिया सहित कई तरह की वाटर बोर्न डिजीज की वजह बनता है।

मुश्किल है पानी पीना

मेरे घर में पानी का पुराना कनेक्शन है। एक तो इसमें कई-कई दिनों पर पानी आता है और जो पानी आता भी है वो पीने लायक नहीं होता। यह कहना है आजादनगर रोड नंबर चार के रहने वाले मो। कासिफ का। यहीं के रहने वाले मो। साबिर ने बताया कि पाइपलाइन के जरिए आने वाला पानी नाले के पानी जैसा होता है। वाटर सप्लाई स्टार्ट होने पर काफी देर तक ऐसा ही पानी आता है। कुछ इसी तरह की समस्या से मानगो इलाके की बड़ी आबादी जूझ रही है। बरसात के दिनों में पानी में गंदगी की समस्या और भी बढ़ जाती है। पर पानी की किल्लत की वजह से लोगों को मजबूरी में गंदे पानी का भी इस्तेमाल करना पड़ता है।

होती है परेशानी

मानगो इलाके में कुछ ही महीनों पहले नए वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट को स्टार्ट किया गया है। इसके अलावा आजादनगर, दाईगुट्टू सहित कई इलाकों में पुराने कनेक्शन के जरिए भी पानी सप्लाई की जा रही है। पुराने कनेक्शन के जरिए आने वाली पानी में तो गंदगी होती ही है। जिन इलाकों में नए वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट से कनेक्शन दिए गए हैं, वहां भी गंदे पानी की शिकायतें आ रही हैं। आजादनगर के रहने वाले मो। नसीम ने बताया कि नए कनेक्शन के जरिए जो पानी आता है उसमें भी स्मेल आता है। उन्होंने कहा कि समस्या के बारे में जब पता किया गया तो बताया गया कि फिल्टर प्लांट अभी स्टार्ट नहीं किया गया है। यहीं के रहने वाले मुख्तार अहमद ने बताया कि वाटर सप्लाई जब स्टार्ट होता है, तो कुछ देर तक मटमैला पानी आता है।

जगह-जगह है लीकेज

पानी गंदा होने की एक बड़ी वजह पाइपलाइन में लीकेज होना भी है। मानगो एरिया में कई जगहों पर पाइपलाइन में लीकेज है। इस वजह से पानी दूषित होता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि पानी का कनेक्शन जगह-जगह खुला पड़ा है। ऐसे में पानी की बर्बादी के साथ-साथ पानी में गंदगी भी मिलता है। लोगों ने बताया कि कई बार रोड बनाने या किसी तरह के कंस्ट्रक्शन के लिए खुदाई करने के दौरान पाइपलाइन फट जाता है, लेकिन उसे फौरन रिपेयर करने की बजाय उसे कई-कई दिनों तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है।

पुराने कनेक्शन के जरिए जो पानी आता है उसमें काफी गंदगी होती है। वाटर सप्लाई स्टार्ट होने पर काफी देर तक गंदगी आती रहती है।

मो। कासिफ, आजादनगर

पुराने कनेक्शन से आने वाली पानी में तो गंदगी होती ही है, नए कनेक्शन से भी वाटर सप्लाई होने पर काफी देर तक मटमैला पानी आता है।

मो। साबिर, आजादनगर

नए कनेक्शन के जरिए सप्लाई किए जाने वाले पानी में भी काफी स्मेल होता है। हमने जब पता किया तो बताया गया कि फिल्टर प्लांट अभी शुरू नहीं किया गया है।

मो। नसीम, आजादनगर

सप्लाई के जरिए जो पानी आता है उसमें काफी गंदगी होती है, लेकिन पानी का कोई दूसरा जरिया नहीं होने की वजह से इसी पानी का इस्तेमाल करना पड़ता है।

मो। अरशद, मानगो

पाइपलाइन में जगह-जगह लीकेज है। इस वजह से गंदा पानी आता है। कई घरों से पुराना कनेक्शन काटा गया है, लेकिन उन पाइपों से पानी गिरता रहता है।

समीर, मानगो

कई बार सप्लाई वाटर में भी गंदगी होती है, लेकिन और कोई जरिया नहीं होने की वजह से मजबूरी में लोग इसी पानी का इस्तेमाल करते हैं।

अनस, मानगो