-चार घंटे बिजली कटौती के कारण बूटी टंकी में नहीं भरा जा सका पानी

-सुबह वाटर सप्लाई नहीं होने से लाखों लोग रहे परेशान

>RANCHI: सोमवार को चार घंटे बिजली कटौती के कारण मंगलवार को रांची के लगभग पांच लाखों लोगों को पानी नहीं मिल पाया। इससे लोग दिन भर परेशान रहे। कोई ऑफिस देर से पहुंचा, तो कई स्कूली बच्चों और महिलाओं को भी परेशानी हुई। अधिकतर लोगों का काफी समय पानी का जुगाड़ करने में ही खत्म हो गया। घरों में जहां कई काम प्रभावित हुआ, वहीं कार्यालयों में भी पानी का संकट रहा।

शाम में हुई वाटर सप्लाई

रूक्का डैम से पानी बूटी जलागार तक पहुंच रहा है, लेकिन यहां लाइट नहीं रहने के कारण टंकी में पानी नहीं चढ़ पा रहा है। इसकारण मंगलवार को वाटर सप्लाई नहीं की गई। सोमवार को चार घंटे तक बूटी में बिजली गुल रही। इस कारण मंगलवार की सुबह यहां से वाटर सप्लाई नहीं हो पाई। वाटर सप्लाई शाम में की गई। इस कारण लोगों को काफी परेशानी हुई।

इन इलाकों में नहीं मिला पानी

बूटी, बरियातू, मोरहाबादी, कोकर, लालपुर, करमटोली, डंगराटोली, एचबी रोड, मेन रोड़, रातू रोड, रिम्स, बरियातू हाउसिंग कॉलोनी, कांटाटोली, बहू बाजार, चुटिया, लोअर चुटिया, पीपी कंपाउंड, वर्धमान कंपाउंड, चूना भट्ठा, नगड़ा टोली में दोपहर तक पानी की सप्लाई नहीं हो पाई।

बूटी टंकी में पानी भरने में लगते हैं पांच घंटे

बूटी जलागार की क्षमता फ्0 हजार मिलियन गैलन है। यहां से आधे शहर को वाटर सप्लाई की जाती है। रूक्का से पहुंचने वाले इस पानी को दो मोटर के माध्यम से चार से पांच घंटे में टंकी तक पहुंचाया जाता है। लेकिन इस दौरान अगर लाइट चली गई तो फिर से मोटर शुरू करने में एक घंटे का समय लगता है। इससे सप्लाई भी दो घंटे देर हो जाती है।

ऑफिशियल स्टैंड

सोमवार को नामकुम ग्रिड से चार घंटे लाइट नहीं थी। इस कारण पानी टंकी में चढ़ाने में देरी हुई और सप्लाई भी लेट से की गई। बिजली कटौती से परेशानी बढ़ जाती है।

-अजय कुमार सिंह,कार्यपालक इंजीनियर,पीएचडी