-मुत्थुट फाइनांस में हुई लूट के बाद सही मुआवजा नहीं मिलने से कस्टमर्स थे आक्रोशित

-लोगों ने मुत्थुट फाइनांस पर लगाया धांधली का आरोप

JAMSHEDPUR : मानगो स्थित मुत्थुट फाइनांस में हुई लूट के बाद थर्सडे को फिर से कामकाज शुरू हुआ। यहां आने वाले कस्टमर्स यही जानना चाह रहे थे कि उनकी ज्वेलरी सेफ है या नहीं। लूट के बाद लोगों में इस कदर डर समाया हुआ था कि कई लोगों ने पैसे वापस कर अपनी ज्वेलरी वापस ले ली यानी अपना अकाउंट क्लोज करवा दिया। इधर, जिन लोगों की ज्वेलरी की लूट हो गई वे अपनी ज्वेलरी वापस पाने का दबाव मुत्थुट फाइनांस एडमिनिस्ट्रेशन पर बना रहे थे। लूट की घटना के बाद यहां सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है।

दी गई जानकारी

मुत्थुट फाइनांस द्वारा थर्सडे को वैसे कस्टमर्स की लिस्ट जारी करने की बात कही गई थी, जिनकी ज्वेलरी की लूट हो गई थी, लेकिन भीड़-बाढ़ से बचने के लिए लिस्ट जारी नहीं की गई। यहां आने वाले कस्टमर्स को स्टाफ द्वारा जानकारी दी जा रही थी और उन्हें यह भी बताया जा रहा था कि इसके एवज में उन्हें कितने पैसे मिलेंगे।

कस्टमर्स में थी नाराजगी

थर्सडे को मुत्थुट फाइनांस के ऑफिस में आने वाले कस्टमर्स को यह जानकारी दी जा रही थी कि लूट की घटना में उनकी कितनी ज्वेलरी शामिल है। साथ ही कस्टमर्स को यह भी बताया जा रहा था कि उन्हें कैसे और कितना पैसा दिया जाएगा। लूटी गई ज्वेलरी की भरपायी के लिए जो राशि कस्टमर्स को देने की बात कही जा रही है, उसपर कस्टमर्स ने आपत्ति जताई। उन्होंने दो टूक कहा कि उन्हें या तो उनकी ज्वेलरी दी जाए, या ज्वेलरी की कीमत के बराबर पैसे।

लगाया धांधली का आरोप

कस्टमर्स को इस बात पर भी आपत्ति थी कि उन्होंने ग्रास वेट पर ज्वेलरी ली थी, लेकिन यहां नेट वेट के आधार पर उनका वजन कम बताकर लोन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा है भी तो एक लाख रुपए की ज्वेलरी ख्0 हजार रुपए की तो नहीं होनी चाहिए। उनका कहना था कि एक लाख रुपए की ज्वेलरी मुत्थुट फाइनांस में जमा करके उन्होंने ख्0 हजार रुपए का लोन लिया था। इसके एवज में उन्हें फ्000 रुपए इंट्रेस्ट भी देना था। अब ज्वेलरी की लूट कंपनी से हुई तो वे क्यों नुकसान उठाएं। कंपनी उन्हें केवल ख् से फ् हजार रुपए देकर चलता करना चाहती है। उन्होंने कहा कि वे लोन की रकम वापस कर देंगे, लेकिन उन्हें उनकी ज्वेलरी या उसके बराबर पैसे चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो वे हंगामा करेंगे।

पांच ने क्लोज कराया अकाउंट

लूट की घटना के बाद काम-काज थर्सडे से सुचारू होने के बाद ज्यादातर कस्टमर्स यह जानने आए थे कि उनकी ज्वेलरी यहां सेफ है या नहीं। इसके अलावा कई ऐसे कस्टमर्स भी आए, जिन्होंने अपना अकाउंट क्लोज भी करवाया। जानकारी के मुताबिक थर्सडे को पांच कस्टमर्स ने अपना अकाउंट मुत्थुट फाइनांस से क्लोज करवाया। थर्सडे को पूरी सिक्योरिटी दी गई थी और पुलिस बल की भी तैनाती की गई थी।

कस्टमर्स के साथ डील हो रही है। उनके साथ हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। ब्00 से ज्यादा कस्टमर्स अफेक्टेड हुए हैं और उन्हें इसकी जानकारी दी जा रही है। फिलहाल काम-काज स्मूथली हो रहा है।

-के उन्नीकृष्णन, ब्रांच मैनेजर, मुत्थुट फायनांस, मानगो

मैंने अपनी भ्0 हजार रुपए कीमत की ज्वेलरी यहां रखकर ख्0 हजार रुपए का लोन लिया था। मेरी ज्वेलरी भी लूटी गई है। आज जब मैं यहां जानकारी लेने आया तो मुझसे कहा गया कि अब केवल तीन हजार रुपए ही मिलेंगे। यह तो पूरी तरह धांधली है।

-मंजूर अहमद, मिल्लतनगर, मानगो

मैंने ख्फ् ग्राम गोल्ड ज्वेलरी रखकर ख्ब् हजार रुपए का लोन लिया था। मेरी ज्वेलरी लूटे जाने के बाद अब यहां केवल फ्फ्00 रुपए वापस करने की बात कही जा रही है। इस हालत में तो मैं बर्बाद हो जाउंगी। यह पूरी तरह मनमानी है।

-इशरत खातून, कपाली

मैंने ख्0 ग्राम ज्वेलरी देकर ख्7 हजार रुपए लोन लिया था। अब मेरी ज्वेलरी या उसकी कीमत के बराबर पैसे देने की बजाय केवल 8भ्00 रुपए देकर चलता करने का प्रयास किया जा रहा है।

-फिरदौसिया खातून, मानगो

मैंने भी यहां फ्.ब्00 ग्राम ज्वेलरी रखकर भ्0 हजार रुपए का लोन लिया था। अब मुझे ज्वेलरी देने के बजाय और 800 रुपए देकर हिसाब बराबर करने की बात कही जा रही है।

-मो। अलाउद्दीन, कस्टमर